दिवाली पर 10 ग्राम सोने पर मिल सकता है लगभग ₹5,000 का फायदा, देखें कैसे 

Gold Price Outlook: मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा मौद्रिक नीति और हाल के भूराजनीतिक तनाव ने सोने की कीमत को मजबूत कर दिया है। ऐसे में आने वाले समय में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 63,000 रुपये हो सकती है।

 

Gold Price Outlook: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत पिछले कुछ वर्षों में गिरी है, लेकिन यह अभी भी 2,000 डॉलर के आसपास है। वैसे, आने वाले समय में सोना सर्राफा बाजार में महंगा होने वाला है। 22 कैरेट सर्राफा बाजर का मूल्य अभी 56,000 से 57,000 रुपये है। 24 कैरेट सोना 61,000 रुपये के आसपास है।

कीमत 63,000 रुपये हो सकती है

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज का अनुमान है कि आने वाले समय में सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 63,000 रुपये तक पहुंच जाएगी। सुरक्षित निवेश की मांग इजराइल-हमास युद्ध के चलते बढ़ती जा रही है। अंतरराष्ट्रीय बैंकों ने ब्याज दरों को बरकरार रखने का एक और कारण है।

सोने के लिए क्या दिखता है?

इस साल सोने के भाव में गिरावट हुई, जिससे तेजी और मंदी हुई। प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा तीव्र दरों में बढ़ोतरी ने कुछ समय के लिए उद्योग की लोकप्रियता खो दी। मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा मौद्रिक नीति और हाल के भूराजनीतिक तनाव ने सोने की कीमत को मजबूत कर दिया है। सॉफ्ट लैंडिंग की उम्मीदें, दरों में आगे बढ़ोतरी और भू-राजनीतिक तनाव में कमी, निश्चित रूप से कीमती धातु के लिए कुछ विपरीत परिस्थितियां हैं। रिपोर्ट, हालांकि, महामारी से लेकर रूस-यूक्रेन युद्ध और अब इज़राइल-हमास संघर्ष तक जोखिम की कीमत सोने में लगाई गई है।

क्या कारण हो सकते हैं?

सोने की कीमत यूएस फेड के सख्त रुख और मध्य पूर्व विवाद में नरमी से प्रभावित हो सकती है। लेकिन ये कारक अपेक्षा से अधिक समय तक नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 63,000 रुपये हो सकती है। डॉलर इंडेक्स और यील्ड में अस्थिरता, भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं, हार्ड और सॉफ्ट लैंडिंग के बीच, जोखिम वाली संपत्तियों में अधिक खरीददारी और केंद्रीय बैंक की नीतियों के कारण इस साल सोने और चांदी के भाव में तेज गिरावट आई है। अब तक अस्थिरता कम रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, सोना इस वर्ष की शुरुआत में लगभग 2,000 डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था, फिर 1,800 डॉलर के करीब निचले स्तर पर आ गया था, और अब वापस 2,000 डॉलर पर पहुंच गया है।

सोने पर मिला होता 60% रिटर्न त्योहारी सीजन में सर्राफा की मांग बढ़ जाती है, लेकिन हाल ही में मांग के रुझान में तेज बदलाव देखा गया है, जहां बाजार किसी कारण का इंतजार नहीं करता है और निवेशक जहां भी उचित मौका देखते हैं। निवेश करें। तेजी के कई कारण हैं, जो निरंतर बदलते रहते हैं। लेकिन एक बात निश्चित है: 2019 की दिवाली तक सोने में निवेश करने पर आपको 60 प्रतिशत का रिटर्न मिलता। रिपोर्ट में कहा गया है कि एसपीडीआर गोल्ड शेयरों ने पांच वर्ष और एक वर्ष में क्रमशः 30 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जबकि घरेलू गोल्ड ईटीएफ का औसत लाभ 55 प्रतिशत और 15 प्रतिशत था।

ये पढ़ें - UP में इन एक्सप्रेसवे के किनाए बसाए जाएंगे 32 नए शहर, जमीन अधिग्रहण हुआ शुरू