Highway : 100 से ज्यादा कैमरों की निगरानी में होगा ये हाईवे, छोटी सी गलती पर सीधे घर पहुंचेगा चालान

रोड सेफ्टी को लेकर पानीपत पुलिस ने सख्ती दिखाई है. आए दिन तेज रफ्तार वाहनों की सूचनाएं मिलने पर अब अंबाला से दिल्ली तक 120 सीसी टीवी कैमरे वाहनों की स्पीड पर नजर रखेंगे.
 

Highway : वाहनों की रफ्तार पर लगाम कसने के लिए पुलिस ने तैयारी की है. आईजी ट्रैफिक (ig traffic) हरदीप सिंह दून ने रोड सेफ्टी की बैठक में सख्ती से काम करने की हिदायत दी. उन्होंने बताया कि अंबाला से दिल्ली तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर 120 कैमरों से वाहनों की स्पीड की निगरानी रखी जाएगी. यह कार्य आगामी 2 माह में शुरू कर दिया जाएगा.

आईजी ट्रैफक (ig traffic) हरदीप सिंह ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए लीज लाइन का काम पेंडिंग है. इसका काम चल रहा है और जल्दी ही यह पूरा हो जाएगा. बैठक में डीसी डॉ वीरेंद्र कुमार दहिया,एसपी अजीत सिंह शेखावत भी मौजूद रहे.

जिले की परफॉर्मेंस सुधारने की कवायद

आईजी ट्रैफिक (ig traffic) हरदीप सिंह दून ने बैठक में स्लाइड के माध्यम से रोड सेफ्टी के सभी पहलुओं पर चर्चा की और कहा कि पानीपत जिले की परफॉर्मेंस में सुधार की जरूरत है. सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में दुर्घटनाओं पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाएं और ब्लैक स्पॉट की लिस्ट बनाएं. उन्होंने कहा कि दुर्घटना स्थल पर स्वयं मौके पर जाकर रिपोर्ट तैयार करें. इसके साथ ही विशेष अभियान चलाकर बनाने की कार्रवाई भी की जाए. ट्रैफिक पुलिसकर्मी बॉडी कैमरा लगा कर रखें और कोई भी चालान मैन्युअल ना काटें.

नाबालिग वाहन चलाएंगे तो पैरेंट्स पर जुर्माना

आईजी ने बैठक में कहा कि स्पीड लिमिट व लेन में चलने को लेकर लोगों को जागरूक करना जरूरी है. उन्होंने कहा स्कूल वाहनों के साथ ही निजी वाहनों से स्कूल जाने वाले नाबालिग बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों पर भी लगाएं जुर्माना. स्कूलों में टीनेजर पर खास फोकस करें. स्कूलों में नाबालिग बच्चे दोपहिया और कारें लेकर स्कूलों में आते हैं जिससे दुर्घटनाओं का अंदेशा रहता है. प्रिंसिपल से ऐसे बच्चों की लिस्ट ले कर उनके और अभिभावकों के चालान किए जाएं. प्रिंसिपल के माध्यम से उन बच्चों के अभिभावकों को भी यह सूचना प्रेषित की जाए कि बच्चों को स्कूल में आने के लिए वाहन ना दें. इसके साथ ही स्कूलों में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की जाए ताकि बच्चे जागरूक हों।

ढाबों के पास सड़क के कट बंद होंगे

जिला में सभी ढाबों के आगे के कटो को बंद किया जाए, इससे सडक़ दुर्घटनाओं में कमी आएगी. उन्होंने कहा कि कुछ ढाबों को लेकर शिकायत आ रही है कि कट बंद करने के बाद खोल देते हैं,उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए. डीसी डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया व पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने आईजी हरदीप सिंह दून को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों की पालना कर सडक़ दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के कारगर कदम उठाए जाएंगे.

Also Read: कॉलेज में झगड़ा कर रही दो लड़कियां का वायरल हुआ Video, लोगों के समझ नहीं आया चक्कर