बागवानी खेती ने किसान की बदल दी किस्मत, घर बैठा कमा रहा लाखों का मुनाफा

गर्मियों के सीजन में किसान खेतों में तरह-तरह की फसल लगा कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं, वहीं कुछ किसान खेतों में बागवानी से भी लाखों की इनकम कर रहे हैं.
 

The Chopal : गर्मियों के सीजन में किसान खेतों में तरह-तरह की फसल लगा कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं, वहीं कुछ किसान खेतों में बागवानी से भी लाखों की इनकम कर रहे हैं. फिरोजाबाद के एक गांव में रहने वाला किसान मौसंबी की तरह दिखने वाले फल किन्नू की बागवानी से अच्छा मुनाफा कमा रहा है. किसान ने खुद ही किन्नू की बागवानी करना सीखा है और कई बीघा खेतों में बाग लगाकर अच्छा मुनाफा कमा रहा है.

तीन बीघा में लगाया किन्नू का बाग, हो रही लाखों की कमाई

फिरोजाबाद के किसान ने बताया की  उन्होंने 6 साल पहले बागवानी  खेती की शुरुआत की. उन्होंने तीन बीघा खेत में मौसंबी की तरह दिखने वाले फल किन्नू की बागवानी की. उन्हें इसका आइडिया पास के ही गांव के बागवानी करने वाले एक किसान से मिला. इससे पहले वह गेहूं सरसों की खेती करते थे. लेकिन उससे उन्हे खास मुनाफा नहीं होता था. उन्होंने किन्नू के पौध खेतों में लगाए और एक साल में पेड़ बड़े हो गए. उसके बाद उसका रख रखाव किया. जिसमें कीटनाशक दवाओं का प्रयोग किया. फिर धीरे धीरे पेड़ पर फल आने शुरू हुए और फिर उनकी इनकम भी शुरू हो गई. अब उन्हें इससे लाखों की इनकम हो जाती है.

खेतों से ही बिक जाती है फसल, नहीं जाना पड़ता मंडी

किसान ने कहा कि किन्नू के बाग से इनकम एक से दो साल में शुरू हो जाती है. बाग का रखरखाव ठीक से रहे तो अच्छा उत्पादन मिलता है. इसके अलावा उन्होंने कहा की किन्नू की बागवानी में थोड़ा इंतजार करना पड़ता है. एक साल में फल आता है और फिर खेतों से ही लोग आकर इसे खरीद ले जाते हैं. उनकी पूरी खेती एक साथ ही बिक जाती है.