House Construction Cost : अब इस ईंट से सस्ते बनेंगे घर, प्लास्टर की भी नहीं पड़ेंगी जरूरत, निर्माण में बच जाएगा आधा पैसा

बायोब्रिक ईंटों का वजन कम होगा। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस ईंट से प्लास्टर करने से भी छुटकारा मिलेगा।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal : घर बनाना या खरीदना हर व्यक्ति की जिंदगी का सबसे बड़ा निवेश है, इसलिए वे बहुत सोच-समझकर पैसा खर्च करते हैं। महंगाई बढ़ने से घर बनाना भी महंगा हुआ है। खासकर स्टील और सीमेंट के मूल्य लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन जल्द ही एक नई तरह की ईंट बाजार में आ जाएगी, तो घर बनाने का खर्च कम हो सकता है।

ईंट घर की दीवारों को बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है, इसलिए इसे निर्माण के दौरान बहुत प्रयोग किया जाता है। ईंट और सीमेंट की कीमतें भी बढ़ी हैं, इसलिए घर बनाने की लागत भी बढ़ी है। लेकिन आने वाले दिनों में बायो ब्रिक बाजार में आने से घर बनाना सस्ता हो सकता है। कैसे जानते हैं?

खास तकनीक से तैयार हुई बायोब्रिक्स

रिपोर्ट के अनुसार, रुड़की स्थित सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ने घर और दीवार बनाने के लिए सस्ती ईंट बनाने का तरीका ढूंढ निकाला है. खास बात है कि इस तकनीक से भवन निर्माण की लागत भी कम होगी और इनके निर्माण में इस्तेमाल होने वाले ईंधन की भी बचत होगी, जिससे यह पर्यावरण के लिए भी अनुकूल होंगी.

ये भी पढ़ें - UP के गांवों के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, योगी सरकार ने बिजली विभाग को दिया आदेश

इन ईंटों को बायोब्रिक नाम दिया गया है. वजन में हल्की ये ईंटें, अन्य ईंटों की तुलना में सस्ती होगी.  CBRI वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि सेल्फी हीलिंग टेक्नोलॉजी के प्रयोग से वे रेगिस्तानी मिट्टी से इकोफ्रेंडली ईंट बनाने में सफल हुए हैं.

क्यों खास है ये ईंट

पारंपरिक रूप से ईंट बनाने की प्रोसेस काफी लंबी व महंगी होती है. क्योंकि, इन्हें तैयार करने के बाद तपना पड़ता है. लेकिन, बायोब्रिक ईंट को बनाने में तपाने की जरूरत नहीं पड़ती है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस ईंट की मदद से प्लास्टर करने से भी मुक्ति मिल जाएगी.

कब तक उपलब्ध होंगी बायोब्रिक्स

हालांकि, इन सस्ती ईंटों को बाजार में आने में अभी समय लगेगा. हालांकि, ईंट बनाने की तकनीक को विकसित किया जा चुका है. अब कोई भी ईंट भट्टा संचालक इस टेक्निक को खरीदकर बायोब्रिक का निर्माण शुरू कर सकता है.

ये भी पढ़ें - UP News : यूपी वालों कि हुई बल्ले-बल्ले, इस हाईवे को किया जाएगा 4 लेन, इन गावों की जमीनों पर बनेगें बाईपास