ट्रेन की चेन खींचने पर पुलिस को कैसे पता चलता है किस बोगी से खींची गई है? चलिए जानते है 

भारत की जीवन रेखा है भारतीय रेलवे। लाखों लोग रोजा से सफर करते हैं। लेकिन रेलवे इतने बड़े नेटवर्क को बहुत सुरक्षित हैंडल करता है। यात्रियों की सुरक्षा करने के लिए पुलिस भी उपस्थित है।
 

The Chopal News : भारत की जीवन रेखा है भारतीय रेलवे। लाखों लोग रोजा से सफर करते हैं। लेकिन रेलवे इतने बड़े नेटवर्क को बहुत सुरक्षित हैंडल करता है। यात्रियों की सुरक्षा करने के लिए पुलिस भी उपस्थित है। यात्रियों को ट्रेन में सफर करना आसान बनाने के लिए कई सुविधाएं दी जाती हैं। यात्रियों को किसी आपातकालीन परिस्थिति में चेन पुलिंग का भी विकल्प मिलता है। आइए इसी पर चर्चा करें।

ट्रेन चेन खींचने पर रुक जाती है। लेकिन लोग इसका गलत भी इस्तेमाल करते हैं। इसके गलत इस्तेमाल पर जेल भेजने का भी प्रावधान है। यात्रियों का मानना है कि ट्रेन में कोई कैमरा नहीं है, इसलिए वे चेन खींचने पर भी पकड़े नहीं जाएंगे। लेकिन पुलिस को तुरंत पता चलता है। यदि आप सोच रहे हैं कि रेलवे पुलिस कैसे जानती है कि किस बोगी से चेन खींची गई है, तो हम आपको इसकी जानकारी देंगे। 

ट्रेन में भी आपने सोचा होगा कि इतनी भीड़ में पुलिस और रेलवे अधिकारियों को चेन कहां से खींची गई है। तो यह नहीं है। कुछ लोग बिना किसी कारण के घर से बाहर जाते हैं। अक्सर लोग ट्रेन को चेन पुलिंग करके उस स्थान पर रोक देते हैं जहां वह स्टॉपेज नहीं है। लेकिन, सजा के प्रावधान के कारण ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे ट्रेनें भी देर से चलती हैं। 

ये भी पढ़ें - इन 15 लीटर वाटर गीजर ने मचा रखा मार्केट है गदर, आधी कीमत पर ले जाए अपने घर 

पुलिस ऐसे चलती है: लोग चेन खींचकर सीधे भागने की कोशिश करते हैं। लेकिन, पुलिस ज्यादातर समय सक्रिय रहती है और ऐसे लोगों को गिरफ्तार करती है। जब ट्रेन में चेन पुलिंग होती है, बोगी के ऊपर कोने में लगा एक वॉल्व घूमता है, जो मुख्य नियंत्रण सिस्टम को बताता है कि बोगी की चेन खींची गई है। 
यही कारण है कि चेन पुलिंग के बाद बोगी से प्रेशर लीक होने की आवाज आती है। जैसे ही रेलवे पुलिस इन आवाजों को सुनती है पुलिस उस बोगी के पास आती है। फिर पूछताछ के बाद चेन किसने और क्यों खींची, पता चलता है। 

ट्रेन खींची जा सकती है कब? आपातकालीन स्थिति में, ट्रेन को चेन पुलिंग का विकल्प मिलता है। यदि कोई परिवार का सदस्य प्लेटफॉर्म पर रहता है या कोई दुर्घटना किसी के साथ होती है, तो चेन खींची जा सकती है। 

ये भी पढ़ें - यूपी के सड़कों को किया जाएगा चकाचक, 5.7 करोड़ रुपये की राशि हुई मंजूर, गड्ढा मुक्त होंगी सड़कें