पूरे दिन में कितने काजू का सेवन करना होता हैं सेहत के लिए उचित, आमतौर पर 95 % को नहीं होगा पता 
 

हमेशा से सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स अच्छे हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राईफ्रूट्स में काजू एकमात्र ऐसा है जिसे खाने को लेकर लोग अक्सर अनिश्चित रहते हैं कि कितना हर रोज खाना सही है। क्योंकि बहुत से लोग एक दिन में कितना काजू खाना चाहिए?
 

The Chopal - हमेशा से सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स अच्छे हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राईफ्रूट्स में काजू एकमात्र ऐसा है जिसे खाने को लेकर लोग अक्सर अनिश्चित रहते हैं कि कितना हर रोज खाना सही है। क्योंकि बहुत से लोग एक दिन में कितना काजू खाना चाहिए?

ये भी पढ़ें - UP में बिजली चोरी करने वालों पर कड़ा सख्त एक्शन, ऑन द स्पाट होगा ये फैसला

दस से पंद्रह काजू हर दिन खाते हैं

लोग पोषक तत्वों से भरपूर काजू खाते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि दस से पंद्रह काजू एक बार में खाने चाहिए। यद्यपि, काजू या किसी भी चीज को खाते समय एक बात का खास ख्याल रखें कि आप सिर्फ एक छोटी सी मात्रा में खाते हैं। क्योंकि यह केवल नियंत्रित मात्रा में खाने से शरीर पर अच्छा प्रभाव डालता है। कुछ लोग हल्का रोस्ट करके काजू खाते हैं। Kaju अक्सर खीर, सेवई, स्वीट डेजर्ट, हलवा, मिठाई में मिलाया जाता है। आइए जानें कितना काजू खाना चाहिए। 

ये भी पढ़ें - Ancestral Agricultural Land : पैतृक कृषि भूमि पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, नहीं बेच पाएंगे जमीन

काजू के पोषक तत्व

काजू में बहुत सारे पोषक तत्व हैं, जैसे कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, कॉपर, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट्स, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम। जैसा कि आप जानते हैं, यह सभी न्यूट्रिशंस सेहत के लिए बहुत अधिक लाभदायक हैं। कई बीमारी को दूर रखता है और शरीर को स्वस्थ रखता है।

एक दिन में कितने काजू खा सकते हैं?

समाचारों के अनुसार, अधिक काजू खाने से शरीर का वजन बढ़ता है। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो काजू को कम मात्रा में ही खाएं। इसलिए हर दिन दस से पंद्रह काजू ही खाएं। अगर आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं। आप हेल्दी फैट और प्रोटीन चाहते हैं तो 15 से 30 काजू खा सकते हैं। यदि आपको काजू खाने से भूख लगती है तो एक बार अपने डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से पूछें।