बिना Aadhar और Pan के कितना खरीदा जा सकता है गोल्ड, इनकम टैक्स का यह कड़ा नियम

सोना खरीदना हर किसी को अच्छा लगता है। सोने में निवेश करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें समय के साथ अच्छा लाभ मिलता है और क्या आप पैन और आधार के बिना कितना सोना खरीद सकते हैं? 
 

The Chopal - सोना खरीदना हर किसी को अच्छा लगता है। सोने में निवेश करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें समय के साथ अच्छा लाभ मिलता है और क्या आप पैन और आधार के बिना कितना सोना खरीद सकते हैं? जानते हैं...

गोल्ड कैश में कितना खरीद सकते हैं?

इनकम टैक्स कानून में कैश में सोना खरीदने के दौरान भुगतान की जाने वाली रकम को नियंत्रित करने के लिए कोई नियम नहीं है। इसके बावजूद, कैश में सोना बिक्री करते समय भुगतान प्राप्त करने के संबंध में स्पष्ट नियम हैं। दो लाख या उससे अधिक की नकदी को एक बार में कोई बिक्रेता नहीं स्वीकार सकता है। यही कारण है कि कैश में किसी भी राशि को कोई भी खरीददार खरीद सकता है, लेकिन एक बार में बिक्रेता केवल दो लाख रुपये से कम की राशि का सोना बिक्री कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - UP में योगी सरकार अब वकीलों की सुरक्षा के लाएगी एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट 

पैन और आधार के बिना कितना सोना खरीद सकते हैं?

दो लाख रुपये से ज्यादा का सोना खरीदने पर पैन और आधार की जरूरत होती है। वहीं, आप बिना पैन और आधार के दो लाख रुपये से कम का सोना खरीद सकते हैं।

दो लाख से ज्यादा का भुगतान स्वीकार करने पर जुर्माना कितना होगा?

अगर किसी ज्वेलर से दो लाख रुपये से अधिक का भुगतान स्वीकार किया जाता है, तो ज्वेलर पर स्वीकार की गई राशि के हिसाब से जुर्माना लगाया जाता है।