अगर बैंक अधिकारी करें काम से इंकार या करवाए इंतजार, तो यहां शिकायत से होगा तुरंत समाधान

जब आप बैंक में किसी काम के सिलसिले में जाएं और वहां मौजूद कर्मचारी आपका काम करने से आनाकानी करे या लंच के बाद आने की बोले या बताए वक्त पर ना मिले, तो आपको बहुत ज्यादा मुसीबत का सामना करना भी पड़ता है।
 

The Chopal - जब आप बैंक में किसी काम के सिलसिले में जाएं और वहां मौजूद कर्मचारी आपका काम करने से आनाकानी करे या लंच के बाद आने की बोले या बताए वक्त पर ना मिले, तो आपको बहुत ज्यादा मुसीबत का सामना करना भी पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे कर्मचारियों पर आप तुरंत कार्रवाई कर सकते हैं जो आपके काम को ड्यूटी ऑवर्स में टालते हैं? RBI बैंक ग्राहकों को कई तरह के बैंक ग्राहक अधिकार और कई सुविधाएं देता है, जिससे वे इस तरह की शिकायत कर सकते हैं।  

Also Read : UP के लखनऊ से वाराणसी तक पहुंचने के लगेंगे सिर्फ 56 मिनट, लोगों की हुई मौज

अधिकार 

बैंक ग्राहकों को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि अधिकांश लोग ऐसे मामलों से निपटने के लिए उनके अधिकारों के बारे में नहीं जानते. हालांकि, आप इस तरह की लापरवाही की शिकायत कर संबंधित कर्मचारी पर कार्रवाई कर सकते हैं। बैंक ग्राहकों को कई अधिकार मिलते हैं, जो आम तौर पर ग्राहकों को नहीं पता होते। बैंक अपने ग्राहकों के साथ अच्छी तरह व्यवहार करना चाहिए। ऐसा न होने पर ग्राहक सीधे रिजर्व बैंक (RBI) तक शिकायत कर सकते हैं अगर बैंक उचित व्यवहार नहीं करता। 

Also Read: यूपी-बिहार जानें वालों के लिए आ गई है सस्ती वंदे भारत, अब महज इतना होगा किराया

परेशान होकर बैठने की बजाय ये काम करें

ग्राहक अपने अधिकारों की जानकारी के अभाव में भटकते रहते हैं और घंटों इंतजार करते रहते हैं। लेकिन अगर ऐसा फिर से आपके साथ होता है, तो आप जानते हैं कि आप बैंकिंग लोकपाल से सीधे शिकायत कर सकते हैं और समस्या का समाधान पा सकते हैं। यदि आपको कोई ऐसी समस्या पेश आती है, तो आपको बस ऐसा नहीं करना चाहिए. इसके बजाय, अगर कोई बैंक कर्मचारी आपके काम को पूरा नहीं करता, तो आपको सबसे पहले बैंक के मैनेजर या नोडल ऑफिसर से शिकायत करना चाहिए। 

ये बैंक ग्राहकों की शिकायतें

बैंक ग्राहक (Bank Custmers) भी Greens Redressal Number पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। दरअसल, लगभग हर बैंक में ग्राहक शिकायतों का समाधान करने के लिए ग्रीवेंस रिड्रेसल फोरम होते हैं। जिनके माध्यम से शिकायतें मिलती हैं, उन पर तुरंत कार्रवाई की जाती है। इसके लिए, जिस भी बैंक के ग्राहक हों, आप शिकायत करने के लिए उस बैंक का ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर ले सकते हैं। इसके अलावा, बैंक की शिकायत को टोल फ्री नंबर पर कॉल करके या बैंक के ऑनलाइन पोर्टल पर भी दर्ज कराया जा सकता है। 

शिकायत 

अगर आपने ऊपर बताए गए सभी उपायों का उपयोग नहीं किया है, तो आप बैंकिंग लोकपाल को सीधे अपनी समस्या बता सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन शिकायत भेज सकते हैं। शिकायतें https://cms पर दर्ज करें।आपको www.rbi.org.in पर लॉगिन करना होगा। फिर होमपेज खुलने पर File A Complaint ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। बैंकिंग लोकपाल से शिकायत भी CRPC@rbi.org.in पर मेल भेजकर की जा सकती है। बैंक ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए RBI का टोल फ्री नंबर 14448 है. इस नंबर पर फोन करके समस्या का समाधान कराया जा सकता है।