अगर आप भी खरीदना चाहते हैं ₹25 किलो प्याज, तो पहुंच जाए इस लोकेशन पर

दुर्गा पूजा के बाद से प्याज की कीमतों में वृद्धि देखने को मिल रही है, लेकिन इस वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए

 

Bihar News: राजधानी में प्याज का मूल्य निरंतर बढ़ रहा है। प्याज एक महीने पहले 32 से 34 रुपए प्रति किलो तक बिकती थी, लेकिन अब सौ रुपए के आसपास है। पटना में नासिक वाले प्याज की कीमत 80 से 90 रुपए प्रति किलो है। राजेन्द्र नगर सब्जी मंडी और मीठापुर सब्जी मंडी में बी ग्रेड की प्याज 65 से 70 रुपये प्रति किलो है, जबकि अच्छी किस्म की प्याज 80 रुपये प्रति किलो है।

25 रुपए प्रति किलो बिक रही प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए, बिस्कोमान ने 60 रुपए प्रति किलो चना दाल और 25 रुपए प्रति किलो प्याज बेचना शुरू किया है। सोमवार को विस्कोमान भवन में प्याज खरीदने के लिए घंटों लंबी लाइनें लगी रही, और लोगों ने 25 रुपए प्रति किलो की दर पर प्याज खरीदा। इसके लिए काउंटर लगाए गए हैं और आम लोगों को प्याज घूम-घूम कर मिल रहा है। कंकड़बाग कॉलोनी, मीठापुर, आरपीएस मोड़, रामनगरी राजीवनगर, भूतनाथ रोड और सचिवालय क्षेत्र ये स्थान हैं जहां ये गाड़ियां भेजी जाती हैं। राज्य में 163 स्थानों पर सस्ता में उपलब्ध कराया जा रहा है, हालांकि मूल्य बढ़ गया है। चना दाल महंगा होने के बाद से ही बिस्कोमान भवन ने ग्राहकों को 60 रुपए प्रति किलो दे रहे हैं।

प्याज की कीमत क्यों बढ़ी?

बिहार प्याज एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद रंजन रिंकू ने बताया कि एक महीने पहले थोक मंडी में प्याज की कीमत 25 से 28 रुपए प्रति किलो थी, लेकिन अब यह 50 से 52 रुपए प्रति किलो हो गई है। रिंकू का मानना है कि खुदरा दुकानदारों द्वारा मनमानी कीमतें लगाने के कारण प्याज महंगा हुआ है, जिसे नियंत्रित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पटना में हर दिन 300 टन से अधिक प्याज खपत होती है। केंद्र सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ मर्यादित (एनसीसीएफ) की गाड़ियों को सस्ते प्याज की बिक्री की जिम्मेदारी दी थी, लेकिन ये गाड़ियां अब तक ज्यादातर मोहल्लों में नहीं पहुंच सकी हैं, जिससे लोग 25 रुपये प्रति किलो प्याज खरीदने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

स्टॉक में ही सड़ गया प्याज: प्याज कारोबारी बताते हैं कि पिछले साल के ठंडे स्टोर से बाजार में ज्यादातर प्याज निकाले जा रहे हैं, जिसमें से काफी हिस्सा सड़ गया है। थोक विक्रेता उमेश कुमार ने बताया कि पटना में फिलहाल नासिक, बेंगलुरु और इंदौर से प्याज की आवक हो रही है, और बड़े कारोबारी कीमतें बढ़ने पर नुकसान के खतरे को देखते हुए सिर्फ आवश्यकतानुसार प्याज खरीद रहे हैं।

Also Read : Pollution : वातावरण के स्लो पॉइजन से रहें बच के, नहीं तो होगी हेल्थ की गंभीर समस्याएं