UP में अगर पराली जलाई तो अब नहीं होगी खैर, कड़ी कार्रवाई के साथ भारी जुर्माने के लिए रहे तैयार 
 

आलू बोआई के लिए प्रशासन ने खेत से सबसे पहले पराली उठाने की व्यवस्था की है। बता दे की बदायूं की कंपनी पराली उठाने के लिए FPO को 3400 रुपये प्रति टन दे भी रही है। वहीं, पराली जलाने वाले पर भी कड़ी नजर भी है।
 
 

The Chopal - पराली जलाने की घटनाओं पर सख्ती को लेकर अधिकारी आधी रात तक खेतों में भ्रमण कर रहे हैं। गुरुवार को SDM सदर ने बिना एसमएस कंबाइन चलाए जाने पर किसुरियाई गांव में छापा भी मारा। जानकारी के लिए बता दे की SDM वित्त एवं राजस्व ने उप कृषि निदेशक के साथ पुवायां में काम किया, जबकि एसडीएम तिलहर और जिला कृषि अधिकारी तिलहर में कड़ी कार्रवाई भी की।

ये भी पढ़ें - SBI ने अपने ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी, जान ले अभी कहीं बाद में पड़े पछताना

गुरुवार तक पुवायां में छह और तिलहर में पांच स्थानों पर पराली जलाने की घटनाएं हुई हैं। तहसील सदर में अभी तक कोई घटना नहीं हुई है, लेकिन गुरुवार शाम एसडीएम सदर शैलेंद्र गौतम को किसुरियाई गांव में बिना एसएमएस के कंबाइन चलाने की सूचना मिली। वह रात साढ़े आठ बजे तहसीलदार अरुण कुमार सोनकर और नायब तहसीलदार शशांक के साथ गांव पहुंचे। कम्बाइल चालक गिरफ्तार किया गया।

15 हजार रुपए तक का जुर्माना

तीन किसानों से 15000 रुपये का जुर्माना वसूला भी गया है, जैसा कि एडीएम वित्त एवं राजस्व डा. सुरेश कुमार ने बताया। तीन कंबाइनों को सीज किया गया था।

आलू बोआई के लिए प्रशासन पराली उठवाएगा

आलू बोआई के लिए प्रशासन ने खेत से सबसे पहले पराली उठाने की व्यवस्था भी की है। पराली उठाने की व्यवस्था के लिए FPO इसका अधिकारी को नियुक्त कर दिया गया है। बदायूं की कंपनी पराली उठाने के लिए एफपीओ को 3400 रुपये प्रति टन भी दे रही है, जैसा कि उप कृषि निदेशक धीरेंद्र सिंह ने बताया। प्रशासन का यह कहना था कि आलू बोआई वाले खेतों से सबसे पहले पराली उठायी भी जाएगी।