अगर आपके खाते में है जीरो बैलेंस, तो भी मिलेगा पैसा 

Bank News : बैंक की इस फैसिलिटी का हर किसी को पता नहीं होता हैं, अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस है तो भी आप बैंक से पैसे का लाभ उठा सकते हैं, चलिए डिटेल में जानते हैं इस सुविधा के बारे में 

 

The Chopal News, New Delhi :  बैंक ग्राहकों को कई सुविधाएं देता है। यदि आपके खाते में जीरो बैलेंस है, तो आप पैसा निकाल सकते हैं। बैंक की इस सुविधा के बारे में आपको पता है? आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं। यह सुविधा ओवरड्राफ्ट फैसेलिटी कहलाती है। 

NBFC के कस्टमर बैंक में कम राशि होने पर भी अधिक निकाल सकते हैं। ओवरड्राफ्ट केवल इस सुविधा से संभव है। 

सरकारी और निजी बैंकों ने ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी है। ओवरड्राफ्ट ग्राहक के करंट या सेविंग्स अकाउंट से जुड़ा हुआ है।

ग्राहक को कितने रुपये का अतिरिक्त भुगतान मिलेगा और इसकी सीमा क्या रहेगी? बैंक इसका निर्णय लेता है। यह सीमा हर ग्राहक के लिए अलग हो सकती है। 

Also Read: हिमाचल के राशन डिपुओं पर नहीं पहुंची दालें, 22 हजार क्विंटल खेप का इंतजार

ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत आपको निर्धारित समय पर पैसा निकालना होगा। आपको ब्याज भी देना होगा। ओवरड्राफ्ट सुविधा में ब्याज की गणना हर दिन की जाती है। 

ओवरड्राफ्ट सुविधा का उपयोग करने वाले ग्राहक को भारत का नागरिक होना चाहिए। उसकी उम्र भी 21 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह सुविधा ग्राहक को प्राप्त करने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। 

ओवरड्राफ्ट फैसेलिटी को अप्लाई करने से पहले प्रोसेसिंग फीस का पता लगाना महत्वपूर्ण है। इस सेवा के लिए कुछ बैंक प्रोसेसिंग फीस भी वसूलते हैं। कुछ बैंक कस् टमर्स पहले से ही यह सुविधा प्रदान करते हैं। वहीं, कई ग्राहकों को आवेदन करना होता है। 

आपको बता दें कि बैंक की यह सुविधा व्यक्तिगत लोन की तुलना में काफी कम है। यह लोन की तुलना में कम ब्याज देता है। 

LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत कर लें ये काम, वरना नहीं ले पाएंगे 10 लाख का क्लेम