अगर आप FASTag करतें हैं इस्तेमाल तो 31 तारीख से पहले करें ये काम, नहीं तो दोगुना लगेगा टोल

NHAI ने यह पहल की है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आदेश का उल्लंघन करते हुए एक विशेष वाहन के लिए केवाईसी के बिना कई फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद।

 

The Chopal, RBI : आजकल फास्टैग के बिना गाड़ी चलाना बहुत मुश्किल है। रोड पर टोल भुगतान करने के लिए फास्टैग आवश्यक है। ऐसे में, अगर आपकी कार में फास्टैग लगा है, तो 31 जनवरी तक उसकी केवाईसी करा लें। सोमवार को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कहा कि 31 जनवरी के बाद बिना केवाईसी वाले फास्टैग को बैंकों द्वारा निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट किया जाएगा, इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने के एक प्रयास के तहत। ऐसा होने पर टोल पर फास्टैग नहीं मिलेगा। बिना फास्टैग के टोल पर भी दोगुना टैक्स देना पड़ सकता है। 

ये पढ़ें - 29 की मां और 22 वर्ष की बेटी, आपका दिमाग घुमा देगा यह रिश्ता.... 

RBI की रिपोर्ट के बाद NHAI सक्रिय

NHAI ने यह पहल की है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आदेश का उल्लंघन करते हुए एक विशेष वाहन के लिए केवाईसी के बिना कई फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद। NHAI का निर्देश 'एक वाहन, एक फास्टैग' है। इसका उद्देश्य है कि लोगों को एक ही फास्टैग से कई वाहनों या किसी विशेष वाहन से कई फास्टैग जोड़ने से रोकना चाहिए।

परेशानी से बचने के लिए केवाईसी करा लें 

परेशानियों से बचने के लिए, ग्राहकों को अपने नवीनतम फास्टैग का केवाईसी पूरा होना चाहिए। NHAI ने कहा कि केवल नवीनतम फास्टैग खाता सक्रिय रहेगा। फास्टैग उपयोगकर्ता निकटतम टोल प्लाजा या अपने संबंधित जारीकर्ता बैंक के टोल फ्री ग्राहक सेवा नंबर पर अधिक सहायता या प्रश्नों के लिए संपर्क कर सकते हैं। बयान में यह भी कहा गया कि फास्टैग को कभी-कभी जानबूझकर वाहन की विंडस्क्रीन पर नहीं लगाया जाता है, जिससे टोल प्लाजा पर असुविधा और देरी होती है।

एक वाहन, एक फास्टैग’ का पालन करना होगा

विज्ञप्ति में कहा गया है कि किसी भी असुविधा से बचने के लिए लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके नवीनतम फास्टैग का केवाईसी पूरा हो गया है। साथ ही, ग्राहकों को "एक कार, एक फास्टैग" की अवधारणा का पालन करना होगा और अपने बैंकों से पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को हटाना होगा। NHAI ने कहा, "केवल नवीनतम फास्टैग खाता ही सक्रिय रहेगा क्योंकि पिछले फास्टैग 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय या प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे।

8 करोड़ वाहन चालक फास्टैग का करते हैं प्रयोग 

देश में आठ करोड़ से अधिक चालक फास्टैग चलाते हैं, जो कुल वाहनों का लगभग 98 प्रतिशत है। देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली को इस व्यवस्था ने काफी तेज कर दिया है। NHAI ने यह कार्रवाई आरबीआई के आदेश का उल्लंघन करते हुए केवाईसी के बिना कई फास्टैग जारी किए जाने के बाद की है। 

ये पढ़ें - YouTube का यूजर को बड़ा झटका, अगर की यह गलती तो वीडियो का मजा होगा किरकिरा