कम लागत में बनाना चाहते लग्जरी घर तो टाइल की जगह ये है बेस्ट ऑप्शन, होगी लाखों की बजत
 

House Interior अपने सपनों के घर को सजाने सोच रही हैं लेकिन बजट है कम तो आज हम आपको एक ऐसा ऑप्शन बताने जा रहे हैं जो आपके घर का लुक मिनटों में बदल सकता है वो भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

The Chopal : पिछले कुछ सालों से लोगों में पर्यावरण के अनुकूल फर्श की लोकप्रियता बढ़ रही है। लोग अपने घरों के लिए टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल ऑप्शन चुन रहे हैं। सबसे पॉप्युलर ऑप्शन्स में से एक है लैमिनेट फ्लोरिंग।

क्या है लैमिनेट फ्लोरिंग?

लैमिनेट फ्लोरिंग वास्तविक लकड़ी से नहीं बनाया जाता है, बल्कि एक समग्र सामग्री से बनाया जाता है जो दिखता हूबहू लकड़ी की तरह ही है। नेचुरल लकड़ी से नहीं बनाए जाने के बावजूद इसे पर्यावरण के अनुकूल माना जाता है क्योंकि यह पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बना है और इसमें किसी भी तरह से पेड़-पौधों की कटाई नहीं होती। इसके अलावा, लैमिनेट फ्लोरिंग ज्यादा टिकाऊ होते हैं। मतलब लंबे समय तक इन्हें किसी तरह की मेंटिनेंस की जरूरत नहीं होती। 

ये पढ़ें - UP में यहां बिछेगी 52 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, 958 करोड़ होंगे खर्च, मिल गई मंजूरी

मार्बल और टाइल्स जैसे फर्श के किसी भी दूसरे ऑप्शन्स की तुलना में लैमिनेट फर्श काफी सही तरीके से बनाए जाते हैं और कीमत में भी थोड़े कम होते हैं। यह फ़्लोरिंग कुछ ही घंटों में सेट हो जाती है और टाइल्स के मुकाबले देखने में कहीं ज्यादा क्लासी और खूबसूरत लगती है।

लैमिनेट फ़्लोरिंग के फायदे 

लैमिनेट फ्लोरिंग पर खरोंच, दाग, और टूट-फूट के चांसेज़ कम होते हैं। इन्हें आसानी से एक गीले पोछे या सॉफ्ट क्लेंन्ज़र से साफ किया जा सकता है।
लैमिनेट फ़्लोरिंग सेमी-मॉइस्ट जगहों के लिए एकदम परफेक्ट होता है। आप इसे किचन और ऐसे कमरों में लगवा सकते हैं, जहां पर अक्सर मॉपिंग की जरूरत होती है।

अगर आपके पास साफ-सफाई के लिए बहुत ज्यादा वक्त नहीं होता, तो आपके लिए भी लैमिनेट फ्लोरिंग का ऑप्शन है बेस्ट। लैमिनेट फ़्लोरिंग को वैक्यूम क्लीनर या फिर महज झाड़ू की मदद से भी आसानी से साफ किया जा सकता है। अमूमन घर में फ़्लोरिंग करवाने की बात होती है तो यकीनन यह एक बड़ी लागत का काम है। लेकिन अगर बात लैमिनेट फ़्लोरिंग की हो तो यह बेहद ही अफोर्डेबल होती है। इनकी लागत बेहद ही कम आती है और ये घर को खूबसूरत बनाने का भी काम करते हैं।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में 3 हजार बीघे जमीन से हटाया जाएगा अवैध कब्जा, चलेगा बुलडोजर

लेमिनेट फ्लोरिंग के अलावा आप पर्यावरण के अनुकूल लकड़ी के फर्श को भी चुन सकते हैं। पर्यावरण के अनुकूल लकड़ी के फर्श टिकाऊ लकड़ी के स्रोतों से बने होते हैं, जिसका अर्थ है कि लकड़ी को सही तरीके से काटा जाता है, जिससे जंगलों को आने वाले समय में किसी तरह का नुकसान होने की संभावना कम रहती है। लकड़ी को अक्सर वनों से प्राप्त किया जाता है जो फ़ॉरेस्ट स्टीवर्डशिप काउंसिल (FSC) या सस्टेनेबल फॉरेस्ट्री इनिशिएटिव (SFI) जैसे संगठनों द्वारा प्रमाणित होते हैं, जो ज़िम्मेदार वानिकी प्रथाओं के लिए मानक निर्धारित करते हैं।