अगर बढ़ाना चाहते है अपना वजन, तो जल्द ही शुरू करें इन 4 चीजों का सेवन

 

Gain in Weight: बहुत से लोग लगातार वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग हैं जो अपने पतले शरीर से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन बढ़ाने के लिए लोगों को अक्सर बताया जाता है कि बहुत सारा खाने से वजन बढ़ जाएगा। लेकिन भरपूर खाना खाने से वजन बढ़ता है। आप भी अंडरवेट हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां जानिए किन खाद्य पदार्थों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। फॉर्टिस अस्पताल की प्रमुख क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रुपाली दत्ता वजन कम करने के लिए कुछ सुझाव देती हैं। 

ये भी पढ़ें - MP के 7 जिलाें में नई तकनीक से बनाई जाएगी 582 किलोमीटर की सड़़कें 

प्रोटीन खाएं 

प्रोटीन को भोजन में शामिल करना वजन बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रोटीन अंडे, मीट, दूध, दही, पनीर, सोया, सोया मिल्क और टोफू से मिलता है। आप चाहें तो इन्हें स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं या मील्स में भी। 

ये भी पढ़ें - India size chart : अब कपड़ों पर मिलने लगेगा देसी साइज, यूके-यूएस के XL-XXL नाप होंगे खत्म 

खाली मेवे 

सूखे मेवों में फाइबर और हेल्दी फैट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। कम मात्रा में भी सूखे मेवे खाने से शरीर भरपूर पोषण प्राप्त करता है। किशमिश, खजूर और अंजीर वजन बढ़ाते हैं। यह भी मील्स की कैलोरी बढ़ाता है। इन्हें सूखे मेवे की तरह खा सकते हैं या सलाद या शेक्स के साथ मिलाकर खा सकते हैं। 

पूरा अनाज 

पूर्ण अनाज खाना चाहिए। अमरनाथ, बाजरा, ओट्स, किनोआ और गेंहू में अधिक कैलोरी होती है। यह हेल्दी है और वजन भी बढ़ाता है। 

उत्तम वस्त्र 

खानपान में पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होना बहुत महत्वपूर्ण है। मूंगफली (Peanuts) डाइट, देसी घी और अच्छा ऑलिव ऑयल शामिल हो सकते हैं। यह वजनदार खाना बनाते हैं क्योंकि इनमें पोषक तत्व हैं।