UP के इस शहरों में रुकेंगे अवैध बिल्डिंग निर्माण के कार्य, योगी सरकार का मास्टर प्लान मंजूर

UP News : योगी सरकार ने 2031 के नवीनतम मास्टर प्लान को मंजूरी दी है। नए मास्टर प्लान पर आधारित भवनों के नक्शे गोरखपुर और वाराणसी में जारी होते ही पास किए जाएंगे।

 

Uttar Pradesh : यूपी की योगी सरकार ने वाराणसी और गोरखपुर के लिए नवीनतम मास्टर प्लान-2031 मंजूर किया है। नए मास्टर प्लान के आधार पर इन शहरों में भवनों के नक्शे जारी किए जाएंगे, जब अधिसूचना जारी हो जाएगी। वास्तव में, केंद्र सरकार ने अमृत योजना में राज्य के 59 शहरों को जीआईएस आधारित मास्टर प्लान बनाने का आदेश दिया है। संबंधित शहरों के मास्टर प्लान का प्रस्ताव बनाया गया है। इसे शासन स्तर पर प्रस्तुत किया गया है। इसे संशोधित करते हुए आवास विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार अंतिम रूप दिया जा रहा है।

ये पढ़ें - UP Ram Mandir : अयोध्या में रामजी पलक झपकते दिखें, यह नजारा देख रो पड़े लोग

पुनरीक्षित मास्टर प्लान का प्रस्ताव गोरखपुर और वाराणसी विकास प्राधिकरण से शासन को भेजा गया था। इसे मंजूरी दी गई है, मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद। दोनों विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्षों को शासन स्तर पर गठित समिति द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर बोर्ड से इसकी पुष्टि करने के लिए कहा गया है। इसके बाद इसका विज्ञापन दो समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा और प्राधिकरण की वेबसाइट पर भी दिखाया जाएगा।

इसके साथ ही, आवास विभाग ने राज्य के अन्य शहरों को बताया है कि मास्टर प्लान को जल्द ही शासन स्तर से मंजूर करने के लिए जारी करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। नया मास्टर प्लान राज्य के 59 शहरों में लागू होने के बाद अवैध निर्माण पर काफी हद तक रोक लगेगी। राज्य सरकार सुनियोजित शहरी विकास चाहती है। उसे लगता है कि तय भू-उपयोग पर निर्माण करने से अवैध निर्माण रुक जाएगा और शहरों का रूप बदल जाएगा।      

ये पढ़ें - इस राजा ने अपनी जिंदगी में मात्र 3 बार किया स्‍नान, पानी से होता था भयभीत