Bihar में अब बालू के अवैध खनन पर लगेगी रोक, नीतीश सरकार का प्लान हुआ तैयार 
 

Bihar News : बिहार में राज्य के आठ जिलों में बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए अस्थायी पोस्ट बनाए जाएंगे। इन स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, जिनका नियंत्रण केंद्र अनुमंडल या जिला स्तर पर होगा।

 

Bihar Illegal Sand Mining : बिहार में बालू के अवैध खनन, ढुलाई और बिक्री को रोकने के लिए आठ जिलों में अस्थायी चेक पोस्ट बनाए जाएंगे। इनमें शामिल हैं पटना, रोहतास, कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, शिवहर, सारण और जमुई जिले। ये चेक पोस्ट इन जिलों के सभी संपर्क या सहायक सड़क से मुख्य सड़क को जोड़ने वाले स्थानों पर बनाए जाएंगे। इन स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, जिनका नियंत्रण केंद्र अनुमंडल या जिला स्तर पर होगा। यह आदेश कुछ दिन पहले मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक में दिया गया था। यह प्रस्ताव जिलों के स्तर पर खान एवं भूतत्व विभाग को भेजा गया है। इसके बाद कार्य विभाग के स्तर पर शुरू हुआ है। इन सभी चेकपोस्टों का काम चौबीस घंटे तक चलेगा।

ये पढ़ें - UP में अब इन 2 शहरों में होगा नई रेल लाइन का निर्माण, एक सिटी में बनेगा सबसे बड़ा स्टेशन 

ट्रैफिक समस्या दूर करना भी होगा मकसद 

चेक पोस्ट में खनन विभाग, परिवहन और पुलिस विभाग और संबंधित जिला पदाधिकारी शामिल होंगे। अवैध बालू खनन को रोकने के अलावा, इस चेक पोस्ट को एनएच पर खड़े बालू लदे ट्रैक्टर और ट्रक से सड़क जाम को हटाना होगा। पटना, भोजपुर, सारण, औरंगाबाद और अन्य जिलों में जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। साथ ही भोजपुर, पटना, अरवल, औरंगाबाद और रोहतास में सड़कों की आवश्यकतानुसार ही बालू लदे वाहनों का परिचालन किया जाएगा। वाहनों को बालू घाटों से निर्धारित समय पर निकाला जाएगा।

राज्य के 80 घाटों से हो रहा बालू खनन

राज्य में 80 घाटों पर बालू खनन शुरू हुआ है। घाटों की मरम्मत के लिए फिलहाल 166 पर्यावरणीय स्वीकृति मिली हैं, और 113 सीटीओ (कन्सेंट टू ऑपरेट) मिल गए हैं। ऐसे में सभी खनिज विकास अधिकारियों को नीलाम किए गए अन्य बालू घाटों की पर्यावरणीय अनुमति प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है। विभाग ने नीलाम किए गए और बचे हुए बालू घाटों की रिपोर्ट मांगी है।

ये पढ़ें - UP में अब शहर के बाद गांवों के लिए बिजली विभाग का बड़ा फैसला, कटियामारी रहे सावधान, प्रक्रिया होगी जल्द शुरू