UP के बिजली ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना, अब हर कोई ले सकेगा अपडेट

UP News - यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर। दरअसल आपको बता दें कि अब बिजली उपभोक्ताओं को बिजली मीटर का पल-पल अपडेट मिल सकेगा। उपभोक्ता प्रीपेड स्मार्ट मीटर लग जाने पर अपने घर की बिजली खपत और अन्य गतिविधियों पर अपने मोबाइल से नजर रख सकेंगे। इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 

 

The Chopal : बिजली उपभोक्ताओं  को बिजली मीटर का पल-पल अपडेट मिल सकेगा। उपभोक्ता प्रीपेड स्मार्ट मीटर लग जाने पर अपने घर की बिजली खपत और अन्य गतिविधियों पर अपने मोबाइल से नजर रख सकेंगे। घर से बाहर जाने पर ऐप के माध्यम से घर की बिजली कट कर सकेंगे।

जितने दिन घर के बाहर रहेंगे उतने दिन उनके घर का मीटर बंद रहेगा।  उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन डाॅ. आशीष कुमार गोयल के निर्देशों के मुताबिक प्रीपेड स्मार्ट मीटर का टेंडर पाने वाली कंपनियों ने मीटर लगाने की तैयारियां पूरी कर ली है।

2.75 करोड़ स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं यूपी में-

एक अप्रैल से उपभोक्ताओं के घरों में ये स्मार्ट मीटर लगाने का घर-घर अभियान शुरू होगा। यूपी में 2.75 करोड़ स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। ये सभी मीटर लगा दिए जाने के लिए 19 माह का समय निर्धारित किया गया है। 

रात में व अवकाश में बैलेंस समाप्त होने पर नहीं कटेगी बिजली-

यूपी पॉवर कारपोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक प्रीपेड मीटर में बैलेंस यदि रात में और सार्वजनिक अवकाश के दिनों में समाप्त होगा तो उपभोक्ताओं की बिजली नहीं कटेगी। कार्य दिवस तक उपभोक्ता को बिजली मिलती रहेगी। प्रीपेड स्मार्ट मीटर लग जाने पर बिजली कंपनियां अपने दफ्तर से ही मीटर की रीडिंग व निगरानी कर सकेंगी। उपभोक्ता जितनी बिजली रिचार्ज कराएगा वह उतनी ही बिजली खर्च कर सकेगा। 

ये पढ़ें - UP में मास्टर प्लान से पहले जमीन की कीमतों में आया भारी उछाल, इन गांवों की लगेगी लॉटरी