दुनिया के इन चार देशों में हर नागरिक के पास है बैंक खाता, भारत आता है इस नंबर पर

बैंकिंग सेवाओं का विस्तार भी इंटरनेट के विस्तार से हुआ है। लेकिन अब भी बहुत से लोग विश्व भर में बैंकिंग सुविधाओं से दूर हैं। दुनिया में केवल चार देशों में प्रत्येक ने बैंकिंग की सुविधा रखी है।

 

The Chopal News : बैंकिंग सुविधाओं का विश्वव्यापी विस्तार भी इंटरनेट के विकास से हुआ है। लेकिन आज भी बहुत से लोग बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं। यूरोपीय देशों में सबसे अच्छा है, लेकिन दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका में बैंकिंग सुविधाओं की कमी है। मोरक्को, एक अफ्रीकी देश, सबसे खराब हालत में है। इस देश में 71 प्रतिशत लोगों के पास बैंक अकाउंट नहीं है। वहीं वियतनाम में 69%, मिस्र में 67%, फिलीपींस में 66%, मेक्सिको में 63% और नाइजीरिया में 60% लोग फॉर्मल बैंकिंग सिस्टम से बाहर हैं। दुनिया के दस सबसे अनबैंक्ड देशों में चार दक्षिण अमेरिकी देश, तीन अफ्रीकी देश और तीन एशियाई देश शामिल हैं।

World of Statistics के अनुसार पेरू में 57 प्रतिशत, कोलंबिया में 54 प्रतिशत, इंडोनेशिया में 51 प्रतिशत और अर्जेंटीना में 51 प्रतिशत लोग बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं। साउथ अफ्रीका ब्रिक्स देशों में सबसे बदतर है।  इस देश में 31 परसेंट लोगों के पास बैंकिंग सुविधा नहीं है। यानी ये लोग फॉर्मल बैंकिंग सेक्टर से नहीं जुड़े हैं। ब्राजील में 30 परसेंट और रूस में 24 परसेंट लोग बैंकिंग सुविधा से वंचित हैं। भारत में सरकार ने फाइनेंशियल इन्क्लूसन के लिए कई कदम उठाए हैं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 मार्च, 2023 तक 19 करोड़ भारतीय फॉर्मल बैंकिंग नेटवर्क से बाहर हैं। World of Statistics की मानें तो 20 फीसदी भारतीय आबादी के पास बैंकिंग एक्सेस नहीं है।

Also Read: काजू बादाम को भूल जाइए, यह है दुनिया का सबसे महंगा ड्राई फ्रूट!