Delhi के इस एरिया में 147 एकड़ जमीन पर इंडस्ट्रियल हब बनेगा, स्मार्ट इंटीग्रेटेड IT पार्क होगा विकसित

Delhi News : हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के इस क्षेत्र में सरकार 147 एकड़ की जमीन पर एक औद्योगिक हब बनाएगी। आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार ने रिसर्च, आईटी और आईटीईएस जैसे सेवा क्षेत्रों को बनाने की अनुमति दी है...
 

The Chopal (New Delhi) : दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार रानीखेड़ा में 147 एकड़ में इंडस्ट्रीयल हब बनाएगी। साथ ही, केजरीवाल सरकार ने ईको-फ्रैंडली इंडस्ट्रीयल हब में रिसर्च, आईटी और आईटीईएस क्षेत्रों को विकसित करने की अनुमति दी है।

उन्होंने कहा कि ईको-फ्रैंडली हब से दिल्ली में नौकरी के नए अवसर पैदा होंगे। केजरीवाल सरकार ने इस निर्णय को नए साल की शुरुआत में ही लिया है।

दिल्ली से बाहर की कंपनियां जमीन खरीद सकेंगे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इंडस्ट्रियल हब बनाने के लिए DDA से जमीन ली जा रही है। यह उद्योग हब पूरी तरह से ईको-फैंडली होगा। इस हब में मल्टीलेबल इमारतें बनाने के लिए कई क्लस्टर भी होंगे। बाहर की कंपनियां, आईटी, आईटीईएस और रिसर्च जैसे सेवा क्षेत्रों के लिए दिल्ली के अलावा भी इंडस्ट्रीयल हब में जमीन खरीद सकते हैं।

दिल्ली को अच्छा अवसर

केजरीवाल सरकार का कहना है कि दिल्ली में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए इंडस्ट्रियल हब बनाया जा रहा है। इस व्यापार हब में स्थापित होने वाली व्यवसायों को पॉल्यूशन नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। इस हब को दो चरणों में विकसित किया जाएगा। इस हब में एक स्मार्ट इंटीग्रेटेड आईटी पार्क विकसित होगा, जिसमें कई बिल्डिंग ब्लॉक्स बनाए जाएंगे। ये व्यावसायिक हब बहुत बड़ा होगा इस हब में आईटी, आईटीडीएस, मीडिया, बॉयोटेक्नोलॉजी, अनुसंधान और नवाचार की कंपनियां शामिल हो सकती हैं।

समय पर काम करने पर जोर

दिल्ली सरकार ने इस हब को मंजूरी देने के बाद कहा कि इसका विकास तय समय सीमा में किया जाएगा। इसके लिए, उन्होंने संबंधित विभाग को आवश्यक प्रक्रियाओं को जल्दी पूरा करने का आदेश दिया है। लेकिन फाइल उपराज्यपाल को भेजी गई है। एलजी से मंजूरी मिलने के बाद अगले कदम उठाया जाएगा।

ये पढ़ें - हाईवे पर बीच रास्ते हो जाए यदि तेल ख़त्म, तो मिलाए ये नंबर, बिना अतिरिक्त चार्ज दिए पहुंचेगा फ्यूल