UP में इस जिले में बेटियों की बल्ले बल्ले, मिलेगा इस सरकारी योजना का लाभ

अब कन्या सुमंगला योजना में अभिभावक को दो हजार रुपये की जगह पांच हजार रुपये मिलेंगे। इस आदेश से योजना के तहत चयनित 17 हजार बेटियां लाभांवित होंगी।
 

The Chopal - अब कन्या सुमंगला योजना में अभिभावक को दो हजार रुपये की जगह पांच हजार रुपये मिलेंगे। इस आदेश से योजना के तहत चयनित 17 हजार बेटियां लाभांवित होंगी। सरकार कन्या सुमंगला योजना का बजट वित्तीय वर्ष 2024–2025 में 15 हजार रुपये से 25 हजार रुपये कर दिया जाएगा। यह बेटियों को उनके सपने साकार करने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें - आम आदमी की थाली से अब होगी दाल गायब, अरहर दाल हुई साल भर में 45 फीसदी महंगी 

कन्या सुमंगला योजना, महिला कल्याण विभाग के तहत, बेटियों को जन्म से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई पर आर्थिक सहायता प्रदान करता है। ताकि बेटियां पढ़ने में खुश हों और आगे बढ़ें। CM योगी आदित्यनाथ ने छह वर्गों में मिलने वाली कुल राशि को 15 से 25 हजार करने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें - अगर आप भी फंस गए लोन के जाल में तो ये ट्रिक आ सकती है आपके काम, जाने 

इसके लिए परिवार की आय कम से कम तीन लाख रुपये होनी चाहिए। यदि किसी अभिभावक को अपनी पुत्री को धन देना हो तो वे वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। 2024-25 से अधिक धन मिलेगा। इसलिए एक अप्रैल या उसके बाद जन्म लेने वाली बेटी के अभिभावक को पांच हजार रुपये मिलेंगे। जैसे, एक साल की बेटी को दो हजार रुपये, पहली कक्षा में जाते ही तीन हजार रुपये, छठी कक्षा में जाते ही तीन हजार रुपये, नौवीं कक्षा में जाते ही पांच हजार रुपये और स्नातक, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट की पढ़ाई करने वाली बेटी को सात हजार रुपये मिलेंगे।