Indian Railway : भारत के इस रेलवे स्टेशन पर रोजाना आती हैं 600 ट्रेनें, विदेश तक जाता है रेल संपर्क

Indian Railway :देश भर में कई रेलवे स्टेशन हैं, लेकिन आज हम आपको भारत के एक रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो 23 प्लेटफार्म रखता है और हर दिन 600 ट्रेन चलाता है. आइए जानते हैं इस स्टेशन के बारे में अधिक जानकारी।

 

The Chopal, Indian Railway : हम हर दिन ट्रेन से जाते हैं (Indian Railway के नवीनतम अपडेट)। ट्रेन से सफर करने का आनंद उतना ही अधिक है कि भारत के स्टेशनों को जानना। हम सब जानते हैं कि गोरखपुर भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है, लेकिन आप जानते हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है? Howrah Junction भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यहां एक, दो या तीन नहीं, बल्कि पूरे 23 प्लेटफॉर्म और 26 रेलवे लाइन हैं।

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन भी है। हुगली नदी के पश्चिमी तट पर यह स्टेशन है। हर दिन करीब 600 ट्रेनें यहां से गुजरती हैं, जिसमें लगभग 10 लाख लोग आते हैं। जब आप पहली बार इस रेलवे स्टेशन पर जाएंगे, ऐसा लगेगा कि पूरा शहर यहाँ है। तो चलिए भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में सब कुछ जानते हैं।  

बांग्लादेश से सीधा रेल मार्ग है

याद रखें कि हावड़ा जंक्शन भारत के सबसे बड़े और पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है। ईस्ट इंडिया कंपनी ने इस स्टेशन को 1854 में बनाया था। आज भी, अंग्रेजों के जमाने का यह रेलवे स्टेशन उसी तरह खड़ा है। हावड़ शहर के नाम पर इसका नाम रखा गया था। यह भारत का अकेला रेलवे स्टेशन है जो सीधे बांग्लादेश से जुड़ा है। मैत्री एक्सप्रेस, जो कोलकाता से ढाका के बीच सीधे चलता है, दोनों शहरों को जोड़ता है।  

हावड़ा जंक्शन था क्रांतिकारियों का लक्ष्य।

क्योंकि यह रेलवे स्टेशन ब्रिटिश काल से संबंधित है। यही कारण है कि जंक्शन एक समय क्रांतिकारियों का केंद्र था। यहीं स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उनकी बैठकें और योजनाएं बनाई जाती थीं। काकोरी कांड से पहले, प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी योगेश चंद्र चटर्जी को हावड़ा स्टेशन पर ही गिरफ्तार किया गया था।

हावड़ा जंक्शन सुंदर है—

हावड़ा जंक्शन देश का सबसे सुंदर स्टेशन भी है। यह स्टेशन बाहर से भी विदेशी स्टेशनों से कम नहीं लगता। कोलकाता रेलवे स्टेशन को टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 भी कहते हैं। इस जंक्शन पर एक साथ कई ट्रेनें खड़ी की जा सकती हैं। भारत में किसी अन्य रेलवे स्टेशन को शायद ही यह क्षमता मिली होगी।

हवाड़ा कैसे पहुंचे:

हवाई द्वारा: कोलकाता हवाई अड्डा हावड़ा के निकट है। आप कई घरेलू और विदेशी उड़ानें इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से ले सकते हैं। इस हवाई अड्डे का निर्माण बहुत अच्छा है। जो यात्रियों को सुविधाएं और सेवाएं देता है।

रेलवे से: हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत के सभी बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप यहाँ से बहुत आराम से जा सकते हैं।

रास्ते से: निजी बसों और राज्य परिवहन की बसें शहर को देश के कई अन्य शहरों से जोड़ती हैं। हावड़ा से बसों से आसानी से कोलकाता (10 किमी), खड़गपुर (110 किमी), दुर्गापुर (150 किमी) और जमशेदपुर (230 किमी) जा सकते हैं।

ये पढ़ें - UP से Bihar तक यहां बनेगी नई रेल लाइन, मिल गई मंजूरी, 36 किलोमीटर की घटेगी दूरी