Indian Railways : रेल में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, इस राज्य में लगेगा आधा किराया

Indian Railways New Rules : रेलवे हर दिन लाखों लोगों का माध्यम है। क्योंकि यात्रा करने के लिए यह बसों से बेहतर विकल्प है। रेलवे यात्रियों को सफर करना आसान बनाने के लिए कई सुविधाएं प्रदान करता है। हाल ही में एक महत्वपूर्ण अपडेट प्रकाशित हुआ है। दरअसल, इस राज्यों में रेलवे ने ट्रेन किराया आधा कर दिया है। समाचार निम्नलिखित है:

 

The Chopal : यात्रियों को बुधवार (20 मार्च) को बड़ी राहत देते हुए उत्तर रेलवे ने कश्मीर घाटी में ट्रेन किराया कम करने का निर्णय लिया है। घाटी में रेलवे ने द्वितीय श्रेणी का साधारण यात्री किराया बहाल कर दिया है।  अधिकारियों ने बताया कि शुल्क चालीस से पच्चीस प्रतिशत घट गए हैं। राहत से पहले सदुरा स्टेशन (अनंतनाग जिला) से श्रीनगर तक का किराया 35 रुपये था। 15 रुपये अब है। 

अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर घाटी में यह राहत लागू है। अब ट्रेन से यात्रा करना बहुत सस्ता और किफायती है। वर्तमान में घाटी के उत्तर में बारामूला शहर से जम्मू राज्य के रामबन जिले के संगलदान तक रेल सेवाएं बहाल हैं। रेलवे ने उधमपुर से बारामूला तक अप्रैल के अंत तक सेवा शुरू करेगी, जिससे घाटी देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगी। 

ड‍िज‍िटल इंड‍िया व‍िजन को बढ़ावा देने की तैयारी 

इस बीच, भारतीय रेलवे ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने की पूरी योजना बनाई है। रेलवे ने घोषणा की है कि वह 1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले नए वर्ष में पूरी तरह से ऑनलाइन व्यापार करेगी। रेलवे ने कैशलेस पेमेंट प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अपने सभी टिकट काउंटर को QR कोड से लैस करने का फैसला किया है।

बेट‍िकट यात्रियों से क्यूआर कोड के जर‍िए वसूल होगा जुर्माना  

अब सभी रेलवे स्टेशनों पर जनरल और आरक्षित टिकट क् यूआर कोड से ले सकेंगे। इससे टिकट लेने के लिए लंबी कतार में खड़े होने की परेशानी भी दूर होगी। 1 अप्रैल से, रेलवे खानपान, टिकट, जुर्माना और पार्किंग सहित सभी जगहों पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू हो जाएगी। यह भी महत्वपूर्ण है कि रेलवे अब ट्रेन में बैठने वाले यात्रियों से QR कोड स्कैन करने के लिए जुर्माना वसूलेगा। रेलवे बोर्ड ने पिछले कुछ दिनों में सभी रेलवे डिविजनों को मार्च के अंत तक ऑनलाइन प्रक्रिया को लागू करने के लिए तैयार होने के लिए कहा था।

ये पढ़ें - यूपी के इस शहर में नहीं बेच सकेंगे जमीन, सरकार द्वारा किया जायेगा अधिग्रहण