Indian Railway : इस ट्रेन में अब गरीब कर सकेंगे शाही सवारी, सरकार कर रही ये तैयारी

Railway Garib Rath Train Update : देश में इन दिनों गरीबों के कल्याण के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है और इसके साथ ही बहुत से काम किये जा रहे है। जिसमें ग्रामीण रथ एक्सप्रेस का आकार बदलने का कार्य भी शामिल है। रेल मंत्रालय ने गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों में नए LHB डिब्बे लगाने का निर्णय लिया है। यह नया डिब्बा AC 3 इकोनॉमी क्लास का होगा।
 

The Chopal (Indian Railway News) : देश में इन दिनों गरीबों के कल्याण के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है और इसके साथ ही बहुत से काम किये जा रहे है। जिसमें ग्रामीण रथ एक्सप्रेस का आकार बदलने का कार्य भी शामिल है। 2006 में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीबों को समान मूल्य पर सफर कराने के लिए गरीब रथ एक्सप्रेस की शुरुआत की। अब इस ट्रेन में अत्याधुनिक जर्मन तकनीक वाले LHB कोच लगाने की योजना बनाई जा रही है।

गरीबों के लिए सस्ता रथ

गरीब रथ एक्सप्रेस भी गरीबों को सस्ते में सफर कराने वाली ट्रेन है। 2006 में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीब रथ का उद्घाटन किया था। अब इस ट्रेन में अत्याधुनिक जर्मन तकनीक वाले LHB डिब्बे लगाए जाएंगे। ठीक है, रेल मंत्रालय ने एसी 3 इकोनॉमी कोच को इसमें लगाने का निर्णय लिया है। LHB प्लेटफार्म पर बनाए गए इन कोचों में आठ बर्थ की व्यवस्था है।

डिब्बे बदलने की जरूरत

इस समय गरीब रथ में आईसीएफ कोच हैं। इन स्टील डिब्बों की उम्र करीब 20 वर्ष है। 2006 में ग़रीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू हुईं। अर्थात् इन डिब्बों को बदलने का समय आ गया है। रेलवे बोर्ड ने अब एलएचबी प्लेटफार्म पर निर्मित AC 3 इकोनॉमी डिब्बों को गरीब रथ ट्रेनों में लगाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि देश भर में इस समय 26 गरीब रथ ट्रेनें चल रही हैं।

पहले नौ गरीब रथों के डिब्बे बदले जाएंगे

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पहले चरण में नौ गरीब रथ ट्रेनों के डिब्बों को बदल दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने कहा कि पूवोत्तर रेलवे को 50 AC 3 इकोनॉमी कोच और उत्तर-पश्चिम रेलवे को 50 नए कोच देने की अनुमति दी गई है। पुराने डिब्बों को गरीब रथ एक्सप्रेस से निकाला जाएगा जैसे-जैसे नए कोच आते जाएंगे।

नए डिब्बे आने से किराया बढ़ेगा?

यहां सवाल उठता है कि क्या इस ट्रेन का किराया बढ़ जाएगा जब गरीब रथ में नए एलएचबी कोच लगाए जाएंगे? रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने इसके जवाब में कहा कि गरीब रथ एक्सप्रेस के कोच के बदलने के बाद भी किराया पुराने दरों से ही वसूला जाएगा। इस ट्रेन का किराया किसी भी तरह बदल नहीं जाएगा।

ग्रामीण रथ के पुराने डिब्बों में असुविधा

रेल मंत्रालय का उद्देश्य किराया कम करना था जब गरीब रथ एक्सप्रेस के डिब्बों को बनाया गया था। इसलिए इसमें अधिक से अधिक बर्थ लगाने का प्रयास किया गया। इस प्रकार, साइड बर्थ में मध्य बर्थ लगाया गया था। इस मध्यवर्गीय यात्रियों ने बहुत विरोध प्रकट किया था। लेकिन गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन अभी भी जारी है। अब इसमें नए डिब्बे लगाने की कोशिश हो रही है, इससे यात्रियों को साइड मिडिल बर्थ से छुटकारा मिलेगा।