Indian Railways: देश के इस राज्य का अकेला रेल्वे स्टेशन जिसके बाद खत्म हो जाती है पटरी 

Indian Railways: भारत में एक राज्य में सिर्फ एक रेलवे स्टेशन है। यहां पूरे राज्य से ट्रेनें चलती हैं। इसके आगे कोई ट्रेन नहीं है।

 

Indian Railways:  भारत में रेलवे यात्रा को अधिकांश लोगों की रुचि है। देश के हर कोने में रेलवे लाइनें हैं। वहीं रेलवे स्टेशन बनाए गए हैं, जहां लोग उतरते और चढ़ते हैं। भारत में बहुत से रेलवे स्टेशन हैं। कई राज्यों में सैकड़ों रेलवे स्टेशन हैं, लेकिन एक अलग देश का एक राज्य सिर्फ एक है। 

राज्य में एकमात्र रेलवे स्टेशन होने के कारण, जो भी लोग रेलवे से सफर करना चाहते हैं, वे इस स्टेशन पर पहुंचते हैं। यह भी कहा जाता है कि ये आखिरी रेलवे स्टेशन है, क्योंकि इसके आगे रेलवे लाइन खत्म होती है। यही कारण है कि जो भी ट्रेन यहां पर पहुंचती है, वह सिर्फ लोगों और सामान लाने के लिए जाती है। 

किस राज्य में ये एकमात्र रेलवे स्टेशन है? मिजोरम, भारत के पूर्वी छोर पर है। बइराबी रेलवे स्टेशन है। इसके आगे कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। यात्रियों के अलावा सामनों भी यहां से भेजे जाते हैं। 

बइराबी रेलवे स्टेशन में चार ट्रैक और तीन प्लेटफॉर्म हैं, जिसमें कई आधुनिक सुविधाओं की कमी है। तीन प्लेटफॉर्म वाले इस रेलवे स्टेशन का कोड बीएचआरबी है। इस रेलवे स्टेशन पर चार ट्रैक हैं। 

स्टेशन को फिर से बनाया गया था. पहले यह सिर्फ एक छोटा सा रेलवे स्टेशन था, लेकिन 2016 में इसे बड़े रेलवे स्टेशन में बदल दिया गया।  इसके बाद इसमें कई सुविधाएं जोड़ी गईं। यहाँ भी दूसरा रेलवे स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। 

ये भी पढ़ें - UP में धान सहित इन अनाजों की खरीद आज से शुरू, योगी सरकार ने किया यह रेट तय