Indian Railways : रेलवे लाइन पर क्यों लिखा होता है W/L और सी/फा, ये है इनका मतलब

Indian Railways : रेलवे से जुड़े कई फैक्ट्स ऐसे हैं। जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। लेकिन आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। रेल में सफर के दौरान आपने पट्‌टरियों के पास W/L और सी/फा लिखा हुआ देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका क्या मतलब होता है।
 

Railway : भारतीय रेल कई तरह की सुविधाएं लोगों को देता है. लंबे समय से लोगों की सर्विस में लगे रेलवे से जुड़ी आज भी कई ऐसी बातें हैं, जो लोग नहीं जानते. जहां रेल लोगों को आसानी से एक से दूसरी जगह जाने का ऑप्शन देता है, वो भी सुविधाओं के साथ, वहीं रेलवे से जुड़े कई फैक्ट्स ऐसे हैं. जिससे आज भी लोग अनजान हैं. हम आपको कई खबरों के जरिये रेलवे से जुड़ी छोटी-छोटी जानकारी दे रहे हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको रेलवे पटरी के किनारे लगे W/L और सी/फा बोर्ड्स का मतलब बताने जा रहे हैं।

रेलवे ट्रैक से लेकर ट्रेनों में भी ऐसे कई बोर्ड्स या साइन बने होते हैं, जिसका ज्यादातर लोगों को मतलब नहीं पता होता है. इन्हें जानना काफी जरुरी होता है क्यूंकि इनमें कई महत्वपूर्ण जानकारियां छिपी होती हैं. लेकिन लोग सिर्फ अपने सफर से मतलब रखकर बाकी सब भूल जाते हैं. इसी में से एक है ट्रैक के किनारे लगे W/L और सी/फा के बोर्ड. ये बोर्ड पीले रंग के होते हैं और बेहद आसानी से लोगों की नजर में आ जाते हैं. लेकिन इसके बाद भी लोग इनका मतलब जानने में दिलचस्पी नहीं दिखाते।

W/L और सी/फा बोर्ड

रेलवे ट्रैक के किनारे पीले रंग के बोर्ड पर लिखा W/L और सी/फा काफी महत्वपूर्ण है. इसका मतलब है सीटी बजाना. जी हां, ये बोर्ड रेलवे क्रॉसिंग के लिए सीटी सूचक है. इसे आमतौर पर क्रॉसिंग से 250 मीटर की दुरी पर लगाया जाता है. इसमें अंग्रेजी में W/L और हिंदी में सी/फा लिखा होता है. मतलब सीटी बजाओ, आगे फाटक है।

W/B बोर्ड

इस सिंबल का मतलब है सीटी बजाओ आगे पुल है. यानी ये बोर्ड उस ट्रैक के किनारे लगा होता है, जिसके कुछ देर बाद पुल होता है. इस बोर्ड को देखने के बाद लोको पायलट सीटी बजाता है।

T/P या T/G बोर्ड

T यानी किसी चीज का खत्म होना. अगर रेलवे ट्रैक के किनारे T/P या T/G का बोर्ड है यानी Termination of speeds restriction for passanger. मतलब ड्राइवर को ट्रेन की स्पीड अब कम करनी होती है।

Also Read: Dwarka Expressway: इस महीने तक पूरा हो जायेगा द्वारका एक्सप्रेसवे का काम, जानिए क्या कुछ मिलेगा खास