13 करोड़ की लागत से बंद रहे इनडोर स्टेडियम, गांव की प्रतिभाए निखरे गी

Rajasthan News :ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाएं पहले गांव में ही दम तोड़ देती थी ऐसे में उन प्रतिभाओ को शहर में आना पड़ता था, लेकिन अब गांव के खिलाड़ी राष्ट्रीय ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय सत्र पर भी देश का नाम रोशन कर सकेंगे.
 

The Chopal, Rajasthan News : ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाएं पहले गांव में ही दम तोड़ देती थी ऐसे में उन प्रतिभाओ को शहर में आना पड़ता था, लेकिन अब गांव के खिलाड़ी राष्ट्रीय ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय सत्र पर भी देश का नाम रोशन कर सकेंगे. इसके लिए कोटा जिला के ग्रामीण इलाकों के अंतरराष्ट्रीय सत्र के इनडोर स्पोर्ट्स हाल का निर्माण कार्य प्रगति पर है, इसके तहत तीन स्थानों पर करीब 13 करोड रुपए  की लागत से बनने वाले इस  मल्टीपरपज स्पोर्ट्स हाल में करीब एक दर्जन से अधिक खेलने की सुविधा मिलेगी

ग्रामीण प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए उनके घर के निकट खेल सुविधाएं उपलब्ध हो जाए, इसको लेकर केंद्रीय खेल एवं युवा मंत्रालय ने सुल्तानपुर सहित इटावा और रामगंज मंडी में भी इडोर स्पोर्ट्स हाल का काम सुल्तानपुर में 75, रामगंज मंडी में 70, इटावा में 50 फ़ीसदी  का हो गया है इसकी नोडल एजेंसी रूडसीको को बनाया है.

इनडोर हॉल का निर्माण भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के मानकों के अनुसार होगा। हॉल के भूतल पर 40 गुणा 20 मीटर का हॉल होगा।  इस हॉल में बैडमिंटन के लिए चार और बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और नेटबॉल के लिए एक-एक कोर्ट होगा। इसके अलावा हैंडबॉल और जिम्नास्टिक के मिनी कोर्ट भी होंगे।

सुल्तानपुर में बन रहे बहुउद्देशीय इनडोर खेल हॉल का करीब 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अभी तक यहां ड्रेसिंग रूम, चेंजिंग रूम, स्टोर रूम और शौचालय बनाए जा चुके हैं। ये सभी महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग होंगे।  इसके अलावा यहां काम चल रहा है। यहां दो दरवाजे बनाए जाएंगे। इनडोर स्पोर्ट्स हॉल का काम अक्टूबर 2023 के दूसरे पखवाड़े में शुरू हुआ था, जिसे जुलाई तक पूरा करना है।

रामगंजमंडी के हनुवतखेड़ा में 70 फीसदी काम पूरा

रामगंजमंडी में 20 फरवरी 2023 को शिलान्यास हुआ था। इसके तहत फरवरी 2024 में एक साल के अंदर मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स हॉल का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन अभी तक 70 फीसदी काम ही हो पाया है। यानी अभी भी ज्यादातर काम बाकी है। रामगंजमंडी से 5 किलोमीटर की दूरी पर मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स हॉल बनने से युवाओं को राहत मिलेगी। इसका निर्माण रामगंजमंडी के हनुवतखेड़ा में हो रहा है।