यूपी के इस एक्सप्रेसवे के किनारे बनेगी औद्योगिक सिटी, 368 एकड़ जमीन की जाएगी अधिग्रहण

UP News : यूपी में मोटरवे के किनारे औद्योगिक गलियारे बनाए जा रहे हैं। पहले चरण में 370 एकड़ जमीन उद्यमियों को दी गई है। नीचे खबर में इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

 

The Chopal News : गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ बनाए जा रहे औद्योगिक गलियारे के लिए जमीन की अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब तक चालिस किसानों ने बारह एकड़ जमीन प्राप्त की है। 368 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना चाहिए। इसके लिए चार गांवों (चकभोप, चकफत्ता, बरउर और ककना) की जमीन चाहिए।

सहजनवां तहसील क्षेत्र स्थित गीडा में अब अधिकांश प्लॉटों पर फैक्टरियां लग चुकी हैं, या लग रही हैं। इसके बाद अब गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे किनारे औद्योगिक गलियारे का विकास (Industrial corridor development) किया जा रहा है। प्रथम चरण में 370 एकड़ जमीन अधिग्रहित कर उसे उद्यमियों को आवंटित किया जा चुका है।

इसके बाद अब 368 एकड़ जमीन और अधिग्रहित की जानी है। इसके लिए सहजनवां तहसील प्रशासन ने जमीन की रजिस्ट्री शुरू कर दी है। गीडा सीईओ अनुज मलिक का कहना है कि इन जमीनों का अधिग्रहण कर बड़ी कंपनियों को आवंटित किया जाएगा, जिससे गोरखपुर में औद्योगिक विकास तेजी से हो सके।

गोरखपुर में औद्योगिक विकास के लिए मुख्यमंत्री की विशेष पहल का उद्यमियों पर यह असर हो रहा है कि वे अपने नए उद्योग गोरखपुर के औद्योगिक क्षेत्र में लगाने पर ध्यान दे रहे हैं। पेप्सिको और ज्ञान डेयरी को प्लॉट आवंटन के बाद कई और बड़े उद्यमी गोरखपुर में जमीन के लिए प्रशासन से संपर्क कर रहे हैं। पिछले दिनों अडाणी समूह ने भी सीमेंट फैक्टरी के लिए जमीन की डिमांड की थी।

करीब 13500 एकड़ में फैले गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में अधिकांश प्लाॅट उद्योगों के लिए आवंटित हो चुके हैं। इसके बाद औद्योगिक गलियारा विकसित किया जा रहा है। पेप्सिको और ज्ञान डेयरी प्लांट के बाद कई और बड़ी इकाइयों के भी गोरखपुर आने की संभावना है। इसे देखते हुए ही औद्योगिक गलियारे के विस्तारीकरण के लिए जमीनों का अधिग्रहण किया जा रहा है।

पढ़ें - UP के इस जिले को मिल गए 2 नए लिंक एक्सप्रेस-वे, एक 20 किमी. और दूसरा 135 किलोमीटर