फ्री में लगवाएं घर और दुकान पर सोलर पैनल, यह कंपनी करेगी पूरा पैसा खर्च

सोलर पैनल लगाना एक तरह का निवेश है, जहां आपको एक बार निवेश करना होता है और फिर बिल से छुटकारा मिलता है; हालांकि, पावर प्लांट्स से आने वाली बिजली के लिए अक्सर हम हर महीने बिल का भुगतान करते हैं। लेकिन याद रखें कि आपको सोलर सेटअप करना होगा, जिसके लिए अलग-अलग खर्च हो सकता है।
 

The Chopal - आज दुनिया रिन्यूएबल एनर्जी रिसोर्सेज की ओर बढ़ रही है क्योंकि वे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाते हैं और काफी किफायती हैं। आजकल लोग सस्ती बिजली के लिए घरों में सोलर पैनल लगाना पसंद करते हैं। ये ट्रेडिशनल रूप से थोड़ा अलग हैं।

ये भी पढ़ें - Delhi की इस मेट्रो लाइन का होने जा रहा विस्तार, UP और हरियाणा वालों को भी होगा फायदा

सोलर पैनल लगाना एक तरह का निवेश है, जहां आपको एक बार निवेश करना होता है और फिर बिल से छुटकारा मिलता है; हालांकि, पावर प्लांट्स से आने वाली बिजली के लिए अक्सर हम हर महीने बिल का भुगतान करते हैं। लेकिन याद रखें कि आपको सोलर सेटअप करना होगा, जिसके लिए अलग-अलग खर्च हो सकता है। हालाँकि, इस समस्या का अब भी एक मॉडल है। सावधान रहें अगर आपके पास सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त धन नहीं है। एक कंपनी ने एक मॉडल बनाया है जो आपके घर पर सोलर पैनल लगाकर हर महीने बिजली चार्ज करेगा।

RESCO मॉडल क्या है?

RESCO (रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस कंपनी) रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेज से कंज्यूमर्स को बिजली देती है। कंपनी ने एक मॉडल लाया है जिसके तहत छत पर सोलर पैनल्स लगाए जाते हैं। RESCO मॉडल के तहत बनाए गए सोलर पैनल्स की देखभाल और स्वामित्व कंपनी करती है। सोलर पैनल स्थापित करने वाले कंज्यूमर या ग्रिड को बिजली दी जाती है।

ये भी पढ़ें - UP में नई रेलवे लाइन के लिए 54 गांवों की जमीन अधिग्रहण अधिसूचना हुई जारी

RESCO मॉडल सोलर में कंज्यूमर्स को कोई निवेश नहीं करना होगा। RESCO पूरे परियोजना को नियंत्रित करती है, और कंज्यूमर्स को सिर्फ इस्तेमाल की गई बिजली के लिए भुगतान करना होता है। RESCO को परियोजना से उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त एनर्जी बेच सकती है, जिससे एनर्जी का नुकसान कम होता है। सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट्स उपयुक्त विद्युत उत्पादन विकल्प हैं। यह मंथली खर्च को कम कर सकता है। क्योंकि सोलर एनर्जी फॉसिल फ्यूल्स की तरह कार्बन नहीं रिलीज करती, इसलिए यह वायु प्रदूषण को कम करने में काफी प्रभावी है।