LIC की यह धमाकेदार स्कीम में करें एक बार निवेश, बुढ़ापे की टेंशन खत्म

 

THE CHOPAL - एलआईसी, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी, हर उम्र वर्ग के लिए प्लान प्रदान करता है। भारतीय जीवन बीमा निगम में रिटायरमेंट प्लान बहुत लोकप्रिय हैं, क्योंकि वे बुढ़ापे में पेंशन की चिंता को कम करने के लिए बनाए गए हैं। एलआईसी जीवन शांति का 'LIC New Jeevan Shanti' प्लान भी ऐसा ही है, जो आपको रिटायरमेंट के बाद पैसे की कमी से बचाएगा। इस स्कीम में एकमात्र निवेश की जरूरत है।   

नवीन जीवन शान्ति कार्यक्रम की विशेषताएं  

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कई पेंशनव स्कीमों में से एक है न्यू जीवन शांति (LIC New Jeevan Shanti)। ये योजना आपको रिटायरमेंट के बाद जीवन भर पेंशन मिलने की गारंटी देती है।  आप एलआईसी की न्यू जीवन शांति स्कीम को लेते समय ही अपनी पेंशन को फिक्स्ड कर सकते हैं, जिसके बाद आपको हर महीने उतना ही पैसा मिलता रहेगा। इसमें निवेश करने के बाद एक से पांच साल का लॉक इन पीरियड रहता है. इसके बाद, आपको हर महीने निर्धारित पेंशन मिलने लगता है। 

ALSO READ - UP से MP तक बिछाई जाएगी 227 किमी. की नई रेलवे लाइन, दोनों राज्यों की हुई मौज

LIC New Jeevan Shanti स्कीम दो तरीके से खरीद सकते हैं, लेकिन न्यूनतम निवेश 1.5 लाख रुपये है। इस कार्यक्रम में आयुसीमा 30से 79 वर्ष है। इस योजना को इस उम्र वर्ग का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। दो विकल्प हैं कि आप इस योजना खरीद सकते हैं। पहला डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ है, और दूसरा डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ है। 

एन्युटी प्लान कैसे 

इस योजना को खरीदने पर पॉलिसीधारक को जीवन भर पेंशन मिलती रहती है. हालांकि, अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है और उसके पास सिंगल लाइफ योजना में डेफर्ड एन्युटी है, तो पेंशन खाते में जमा राशि डॉक्यूमेंट्स में दर्ज नॉमिनी को दी जाती है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति ने डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ प्लान लिया हुआ है और दूसरे व्यक्ति की मृत्यु होती है, तो दूसरे व्यक्ति को पेंशन की सुविधा दी जाती है। वहीं दोनों लोगों की मृत्यु होने पर नॉमिनी को पूरा पैसा मिलता है। 

ALSO READ - Bihar में इस रेलवे लाइन के लिए 11 गांवों की जमीन अधिग्रहण का काम हुआ शुरू

पेंशन लेने और सरेंडर करने की सुविधा

एलआईसी का यह पेंशन प्लान खरीदने के बाद आप सरेंडर कर सकते हैं। आप एक बार निवेश करने के बाद मनचाहे समय पर पेंशन पाने का भी विकल्प चुन सकते हैं। आप चाहें तो तीन महीने या छह महीने के लिए पेंशन ले सकते हैं या सालाना एक मुश्त पेंशन भी ले सकते हैं। 

इस प्रकार मिलने वाली मासिक पेंशन 

यदि आप 1.5 लाख रुपये का न्यूनतम निवेश करते हैं, तो आपकी पेंशन 1,000 रुपये फिक्स्ड होगी. यह भारतीय जीवन बीमा निगम का एकमात्र प्रीमियम प्लान है। यदि आप वन टाइम निवेश को बढ़ाकर एक जीवन भर के लिए डिफर्ड एन्युटी की स्थिति में 10 लाख रुपये कर देते हैं, तो आपकी मासिक पेंशन जीवन भर 11,192 रुपये फिक्स हो जाएगी। कुल मिलाकर, इस पॉलिसी को रिटायरमेंट योजना के रूप में लेना लाभदायक हो सकता है।