IRCTC : भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन, 200 साल पहले यहां से दौड़ी थी पहली ट्रेन

The oldest railway station of the country - भारतीय रेलवे का दशकों पुराना इतिहास है। और देश में हजारों रेलवे स्टेशन हैं जहां से आए दिन लाखों की संख्या में यात्री अपनी मंजील की ओर जाते हैं। अगर आप भी ट्रेन में सफर करने का शौंक रखते हैं तो क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन कौन सा है और सबसे पहले कहां से ट्रेन चली थी। अगर नहीं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में देश के 200 साल पुराने रेलवे स्टेशन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। 

 

The Chopal : आज हम आपको देश व दुनिया के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन के बारे में बता रहे हैं। जिनकी चमक आज भी वैसी की वैसी ही है। हालांकि कुछ रेलवे स्टेशनों पर पुनर्निर्माण हो चुका है। सालों से ये रेलवे स्टेशन लोगों की सेवा करते आ रहे हैं। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन पर करीब 200 साल पहले ट्रेन चली थी।

वहीं भारत में रेलवे का इतिहास 150 साल पुराना है। अगर रेल नेटवर्क के मामले में देखा जाए तो भारत चौथे नंबर पर है। जब से हमारे देश में ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ है, तब से हर वर्ग के लोगों के लिए यात्रा करने का यह सबसे किफायती साधन बन गया है।

ये देश का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन

भारत में रेलवे का इतिहास 150 साल से ज्यादा पुराना है। इन वर्षों में भारतीय रेलवे की पूरी तस्वीर बदल गई है। ट्रेन से लेकर टेक्नोलॉजी तक चेंज हो गई है, लेकिन वर्षों पुराने स्टेशन इस स्वर्णिम इतिहास को आज भी समेटे हुए हैं। अगर देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन की बात की जाए तो पश्चिम बंगाल में स्थित हावड़ा जंक्शन है। ये भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। इसका निर्माण सन 1852 में किया गया था। यह रेलवे स्टेशन ऐतिहासिक होने के साथ-साथ कई मायनों में खास है। हर दिन यहां 10 लाख से भी ज्यादा लोग यात्रा करते हैं। यहां 23 प्लेटफार्म हैं, यह उन स्टेशनों में से एक है, जहां से भारत में पहली ट्रेन गुजरी थी।

दुनिया का सबसे पुराना स्टेशन

लिवरपूल रोड स्टेशन (Liverpool Road Station) दुनिया का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। इसे 15 सितंबर 1830 के दिन खोला गया था, जिस वजह से आज ये दुनिया का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन बना हुआ है। अच्छी बात तो ये है, स्टेशन की इमारत आज भी सही सलामत खड़ी हुई है, लेकिन 1975 से इसका संचालन बंद कर दिया गया है। लिवरपूल रोड स्टेशन लिवरपूल और मैनचेस्टर रेलवे के हिस्से के रूप में बनाया गया था, जो दुनिया का पहला भाप से चलने वाला इंटर-यूब्रान रेलवे था। आज, लिवरपूल रोड स्टेशन की इमारत मैनचेस्टर में विज्ञान और उद्योग म्यूजियम का हिस्सा बनी हुई है।

ये पढ़ें - Delhi के CM अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार, जेल से नहीं चलेगी सरकार, किस के हाथ होगी अब दिल्ली की कमान