यह दुनिया के सबसे अजीब धातु, पानी की तरह इनमे चलती है बिजली, किसी को नहीं पता कारण!

Strange Metals: "स्ट्रेन्ज मेटल" सामग्री का एक वर्ग है जो उच्च तापमान और/या दबाव में असामान्य गुण प्रदर्शित करते हैं।

 

The Chopal, Strange Metals: दुनिया के सबसे अजीब "घातु" से बने नैनोवायर में एक अजीब घटना देखी गई है। बिजली इनमें पानी की तरह बहती है। सालों से वैज्ञानिक इस विचित्र घटना से हैरान हैं। वे अभी तक नहीं समझ पाए हैं कि आखिर ऐसा होने का क्या कारण है। जाने कि ये "स्ट्रेन्ज मेटल" क्या हैं।

लाइव साइंस ने बताया कि वैज्ञानिकों ने बिजली को धातुओं के एक अजीबोगरीब ग्रुप के अंदर तरल पदार्थ की तरह बहते देखा है। उनका आश्चर्य इस घटना से हुआ है। रिसर्चर्स ने इन ‘स्ट्रेन्ज मेटल्स’ पर अपना अध्ययन 23 नवंबर को साइंस जर्नल में प्रकाशित किया है। उन्हें पता चलता है कि बिजली अब इलेक्ट्रॉनों के समूह में नहीं चलती है, क्योंकि वे "स्ट्रेन्ज मेटल्स" से बनाए गए नैनो आकार के तारों का उपयोग करते हैं। इससे वैज्ञानिकों की सबसे मूल धारणा में से एक, धातुओं का व्यवहार, विकृत हो जाता है।

क्या है "स्ट्रेन्ज मेटल"? 

स्ट्रेन्ज मेटल्स (Materials) उच्च तापमान और/या दबाव में असामान्य गुण प्रदर्शित करते हैं। वे पदार्थ की एक अवस्था हैं, जो कई क्वांटम मैटरियल्स, कुछ सुपरकंडक्टर्स भी शामिल हैं। उनके इलेक्ट्रॉनों का अजीब व्यवहार उन्हें "स्ट्रेन्ज मेटल" नाम दिया गया है। इलेक्ट्रॉन आम धातुओं से बिल्कुल अलग तरीके से व्यवहार करते हैं जब बिजली उनके अंदर से गुजरती है।

स्ट्रेन्ज मेटल में इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह के लिए शून्य प्रतिरोध होता है, क्योंकि वे बहुत कम तापमान पर सुपर कंडक्टर बन जाते हैं। इनमें इलेक्ट्रॉन एक इकाई के रूप में कार्य करते हैं, न कि एक नियमित धातु में स्वतंत्र रूप से।

1986 में, कप्रेट्स नामक मैटेरियलों के एक समूह में स्ट्रेन्ज मेटल व्यवहार पहली बार खोजा गया था। अतिचालक गुणों के लिए क्यूप्रेट्स जाना जाता है। वहीं, येटरबियम, रोडियम और सिलिकॉन जैसे तत्वों को मिलाकर एक "स्ट्रेन्ज मेटल" बनाया जा सकता है, जिसमें से बिजली पानी की तरह बहती है।