ITRC : गर्मी की छुट्टी में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रेलवे दे रहा बड़ा तोहफा

Vaishno Devi Special Train : इस बार की गर्मियों की छुटि्टयों को लेकर लोगों ने अभी से प्लानिंग शुरू कर दी है। कुछ लोगों ने तो पहाड़ो पर अपनी गर्मी की छुट्‌टी बिताने की प्लानिंग कर ली होगी। अगर आप लोग इस बार  मां वैष्णो देवी के दर्शन करने का सोच रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है। इस बार रेलवे ने श्रद्धालुओं को एक बड़ा जोहफा दिया है। आइए जान लें...

 

The Chopal : रेलवे समय-समय पर यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग टूर पैकेज बनाता रहता है। इस बार की गर्मियों का एक बड़ा तोहफा रेलवे की ओर से दिया जा रहा है। वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। अगर आप भी माता के दर्शन के लिए जा रहे हैं या फिर प्लानिंग कर रहे हैं तो अब आपको आसानी से टिकट मिल जाएगा। रेलवे की तरफ से गर्मियों में वैष्णो देवी के लिए समर स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया है। पश्चिम रेलवे की तरफ से ये स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं। 

बता दें कि मुंबई के बांद्रा टर्मिनस से श्री माता वैष्णो देवी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में दर्शन का प्लान बना रहे हैं तो आपको काफी सुविधा हो जाएगी। इसमें आपको कंफर्म सीट भी आसानी से मिल सकती है। फिलहाल टिकट बुकिंग से पहले आप ट्रेनों का शेड्यूल जरूर चेक कर लें। 

ध्यान से देख लें ट्रेन का टाइम 

जानकारी के लिए बता दें कि बांद्रा टर्मिनस-श्री माता वैष्णो देवी कटरा एसी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन का संचालन 21 अप्रैल से हो गया है। यह ट्रेन 21 अप्रैल से 30 जून तक चलाई जाएगी। यह ट्रेन रविवार को चलेगी। प्रत्येक रविवार को यह ट्रेन बांद्रा टर्मिनस से रात 09:50 बजे संचालित होगी और मंगलवार को सुबह 10 बजे ट्रेन माता वैष्णो देवी कटरा धाम पर पहुंच जाएगी। 

वापसी में इस ट्रेन से करें सफर

इसके अलावा अगर वापसी की बात करे तो वापसी में यात्रियों को ट्रेन नंबर 09098 से सफर करना होगा। इसका नाम श्री माता वैष्णो देवी कटरा-बांद्रा टर्मिनस ए.सी. सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन है। इस ट्रेन का संचालन कल से यानी 23 अप्रैल से शुरू हो रहा है। यह ट्रेन हर मंगलवार को रात में 9:40 बजे रवाना होगी और गुरुवार को सुबह 10:10 बजे बांद्रा टर्मिनस पर पहुंच जाएगी। 

जीनिए कहां-कहां होगा स्टॉपेज?

अगर इस ट्रेन के स्टॉपेज की बात की जाए तो यह बोरेवली, वापी, सूरत, वड़ोदरा, रतलाम, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, मथुरा, दिल्ली सफदरजंग, अंबाला कैंट, धंधारी कलां, जालंधर कैंट, पठानकोट और जम्मू तवी पर रुकेगी। इसमें आपकी एसी 3 टियर और एसी चेयर कार के कोच मिलेंगे।