कानपुर मेड 9 MM पिस्टल देश दुनिया में दिखाएगी दमखम, एक साथ चलेंगी 19 बुलेट

कानपुर की कंपनी कैम स्टार डिफेंस ने नॉवेम्बर महीने से एक 9 मिलीमीटर पिस्टल का ट्रायल शुरू किया है, जिसे वे नाटो के मानकों पर आधारित बना रही हैं। इस पिस्टल का ट्रायल दो महीने तक चलेगा।
 

The Chopal - कानपुर की कंपनी कैम स्टार डिफेंस ने नॉवेम्बर महीने से एक 9 मिलीमीटर पिस्टल का ट्रायल शुरू किया है, जिसे वे नाटो के मानकों पर आधारित बना रही हैं। इस पिस्टल का ट्रायल दो महीने तक चलेगा। इस पिस्टल की खास बात यह है कि इसका आयात नहीं किया जाना होगा, बल्कि यह कानपुर से देश-विदेश में निर्यात किया जाएगा। आपको बता दे कि अब देश में सेना व पुलिस के लिए इस पिस्टल का आयात करने की कोई जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें - यूपी में इस दिन विदा होगा मानसून, प्रदेश में खत्म हुआ बरसात का दौर 

अभी तक, इस पिस्टल का आयात भारत में अन्य देशों से होता था, लेकिन कानपुर में इसके निर्माण के बाद इसकी कीमत मात्र 45,000 रुपये होगी, जो कि पहले कीमत के मुकाबले काफी कम होगी। कैम स्टार डिफेंस के द्वारा तैयार की जा रही इस पिस्टल में एक साथ 19 बुलेट डाले जा सकते हैं और इसका वजन नाटो के मानकों के अनुसार 650 ग्राम होगा। इससे पिस्टल की शूटिंग की स्पीड में सुधार होगा और सुरक्षा बलों को इसका निर्यात करने की आवश्यकता नहीं होगी।

ये भी पढ़ें - UP सरकार ने किया स्कॉलरशिप नियम में बड़ा बदलाव, इन छात्रों को मिलेगा ये बड़ा फायदा 

इस पिस्टल की तैयारी के बाद, हर साल दो कंपनियां इसे निर्माण करेंगी और देश-विदेश में इसका निर्यात करेंगी। इससे नाटो के मानकों पर आधारित पिस्टल की आपूर्ति में वृद्धि होगी। कैम स्टार डिफेंस के डायरेक्टर जसविंदर वीर सिंह स्याल ने बताया कि अभी तक इस पिस्टल की कीमत भारत में आयातित होती है, और इसका मूल्य 70,000 से 75,000 रुपये के बीच होता है। 

ये भी पढ़ें - यूपी में पान गुटखा खाने वाले हो जाएं सावधान, पकड़े जाने पर लगेगा इतने रुपए का जुर्माना 

लेकिन इसे कानपुर में निर्मित किया जाने से कीमत कम होगी और यह मात्र 45,000 रुपये की होगी। इस पिस्टल का ट्रायल विभिन्न मौसम और परिस्थितियों में हो रहा है, ताकि यह विभिन्न चुनौतियों का सामना कर सके, जैसे कि बर्फबारी, बरसात, और उच्च तापमान। इसके बाद, सेना और पुलिस को इसकी आपूर्ति की जाएगी।