KR-64 Kapas Seed : देसी कपास के बीज को लेकर आई बड़ी अपडेट, किसान रहें सावधान

kapas seed : भारत भी कपास उत्पादक देश में आता है यहां पर किसानों के लिए कपास की बिजाई का सीजन शुरू हो गया है, इस बीच सभी किसान साथियो ने कपास के बीज की देखभाल शुरू कर कर दी है, वह अलग-अलग कंपनियों के बीज बोते हैं इस बीच हम भी एक कंपनी के कपास के बीज के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जानिए पूरी खबर

 

The Chopal, kapas seed : नमस्कार किसान साथियों लगभग किसान सरसों कटाई में जुटे हुए हैं, साथ ही कपास की बिजाई में भी लगे हुए हैं, हम आपको कपास के बीज  KR-64 की बात कर रहें है जो शक्ति वर्धक कंपनी का है, इस इस बीज को किसान ज्यादा चुनते है हैं, कई जगह इस बीज पर किसानों के साथ ठगी की जा रही है, किसान से कंपनी से कहीं अधिक दम ले लेते हैं, जो आपको नकली मिलेगा, इसलिए शक्ति वर्धक कंपनी ने अपील की है नकली बीज में अधिक पैसे देकर किसान साथी बीज ना खरीदे वे कंपनियां बोलने वाले देश के किसानों को भी नहीं छोड़ रही इसलिए शक्ति वर्धक का बीज खरीदने से पहले पैकेट पर अच्छे से कंपनी का लॉट नंबर जरूर जांच ले!

बाजार में फिर उतरेगा नकली 

वे देश के अन्नदाता को भी नहीं छोड़ रही हैं, मजबूर और जरूरतमंद किसान खरीदने को मजबूर हैं नकली और एक्सपायर्ड बीज, देश की जानी-मानी ताकत. वर्धक कंपनी हर साल किसानों के लिए विश्वसनीय उत्पाद बनाती है, इस कंपनी द्वारा किसानों को विश्वसनीय बीज उपलब्ध कराए जाते हैं, लेकिन पिछली बार इस कंपनी द्वारा जारी केआर 64 देसी कपास के बीज बाजार में आए थे, लेकिन बिक्री में कमी के कारण।

अन्य कंपनियों ने इस बीज की प्रतियां तैयार कीं और लाखों भोले-भाले किसानों को लूटकर किसानों को 4 से 5000 हजार रुपए प्रति बैग के हिसाब से बेच दिया। फर्जी कंपनियों ने नकली बीज बेचकर अपनी जेबें भरीं, जिससे किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। तो इस बार भी ऐसा ही होने वाला है क्योंकि इस बार कीमत पिछले साल से दोगुनी होगी यानी एक बैग की कीमत 7000 रुपये चुकानी होगी इसलिए शक्ति वर्धक कंपनी ने एक नई सलाह जारी की है.

कंपनी ने किसानो से की अपील

किसानों से कंपनी के अधिकारियों की अपील. बताया जा रहा है कि इस बार कंपनी के नाम पर कई तरह के नकली उत्पाद बाजार में आने वाले हैं, किसानों को इन्हें खरीदने से पहले सतर्क रहना चाहिए, कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इस बार कंपनी के उत्पादों की कुछ नई वैरायटी नहीं आ रही हैं बाजार। जिसके कारण किसानों को उनकी जरूरत का उत्पादन नहीं मिल पा रहा है, शक्ति वर्धक कंपनी के उत्पाद जो इस बार किसानों को नहीं मिल पाएंगे, इन उत्पादों में केआर-64 देसी कॉटन, केआर-64 गोल्ड और मोहिनी के अलावा शामिल हैं। यह कोई अन्य नहीं हैं. उत्पाद बाजार में नहीं आ रहे हैं, मिलते-जुलते नाम वाले उत्पाद नकली भी हो सकते हैं, क्योंकि इस बार शक्तिवर्धक कंपनी का कोई उत्पाद बाजार में नहीं आ रहा है, कंपनी का यह भी कहना है कि इस बार वह अपने उत्पाद उपलब्ध नहीं करा पाएगी,क्योंकि कंपनी ने इसका लोट बंद कर दिया है तो जानकारी के लिए किस साथियों से अपील की है ताकि कोई भी किसान ठगी में ना आए इसलिए बीज लेने से पहले कंपनी से एक बार पुख्ता जरूर कर ले! 

डिस्क्लेमर :  उपरोक्त सारी जानकारी इधर-उधर के स्रोतों द्वारा एकत्रित की गई है इसलिए बीज लेने से पहले सभी साथी कंपनी के अधिकारियों से जरूर पुख्ता कर ले

ये पढ़ें - UP में इस जिले की सड़क बनेगी फोरलेन, चौड़ीकरण से लोगों में खुशी की लहर