UP में ₹2544 करोड़ में जमीन अधिग्रहण कर बसाई जाएगी जापानी और कोरियन सिटी

Jewar Airport : जापानी और कोरियन कंपनियां जेवर एयरपोर्ट के निकट जमीन चाहते हैं, जहां वे अपने परियोजनाओं को लगा सकते हैं। यही कारण है कि यीडा कोरियन 365 हेक्टेयर और जापानी शहर 395 हेक्टेयर जमीन खरीदने की तैयारी कर रहा है।

 

The Chopal, UP News: यमुना प्राधिकरण जापानी और कोरियन शहर को पुनर्वास करने की योजना बना रहा है। यह कदम दोनों देशों के निवेश के प्रति सकारात्मक रुख को देखते हुए उठाया जा रहा है। जापानी और कोरियन कंपनियां जेवर एयरपोर्ट के निकट जमीन चाहते हैं, ताकि वे अपनी छोटी-बड़ी परियोजनाएं लगा सकें। यही कारण है कि यीडा कोरियन को 365 हेक्टेयर और जापानी शहर को 395 हेक्टेयर भूमि देने की तैयारी कर रहा है।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट के पास सेक्टर-4ए में कोरियन सिटी और सेक्टर-5ए में जापानी सिटी बनाने का प्रस्ताव है। यह शहर पहले सेक्टर-10 और 32 में बसाने की योजना थी। इनके लिए अब सेक्टर-4ए और 5ए में जमीन अधिग्रहण की गई है। इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां क्षेत्र में निवेश करेंगे। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में भी निवेश होगा, खासतौर पर सेमीकंडक्टर, AI (आर्टीफिशियल इंटलीजेंस), ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी और सोलर एनर्जी।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, बदला जाएगा पूरा सिस्टम

सरकार इस प्रस्तावित सिटी में आधारभूत ढांचा बनाएगी। जापानी और कोरियन शहर में उनकी कंपनियों में काम करने वाले लोगों को घर, स्कूल और अस्पताल सहित सभी सुविधाएं दी जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यीडा के अधिकारियों ने हाल ही में जापानी अधिकारियों और राजनयिकों के एक शिष्टमंडल से मुलाकात की, जिसमें निवेश प्रस्तावों के साथ प्रस्तावित नगर पर चर्चा हुई थी। इस बैठक के बाद उनके प्रतिनिधिमंडल को प्राधिकरण क्षेत्र में जमीन दिखाई गई। इसके लिए एक सहायता संघ, या कंसोर्टियम, ने जमीन अधिग्रहण करने के बाद, प्राधिकरण ने दोनों सेक्टरों में किसानों की जमीन को अधिग्रहण करने की तैयारी शुरू कर दी है।

भूमि अधिग्रहीत होगी

दोनों क्षेत्रों में जापानी और कोरियन शहर बसाने के लिए किसानों को 2544 करोड़ रुपये की जमीन दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार जमीन अधिग्रहण के 50 प्रतिशत का भुगतान करेगी, 1272 करोड़ रुपये. यमुना प्राधिकरण बाकी 50 प्रतिशत का भुगतान खुद करेगा। जापानी और कोरियन शहर पूरी तरह से बदल जाएंगे। इसके लिए जेवर एयरपोर्ट के निकट सेक्टर-4ए और 5ए में भूमि का अधिग्रहण जल्द ही शुरू होगा।

ये पढ़ें - UP के इन जिलों में बिछने वाली नई रेलवे लाइन का सर्वे पूरा, ट्रैक बनाए जाएंगे 7 नए स्टेशन