Noida में नए औद्योगिक सेक्टर-10 के लिए 3 गावों का जमीन अधिग्रहण हुआ शुरू

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट विकसित होने वाले औद्योगिक सेक्टर-10 के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। यहाँ म्याना, आकलपुर और मकसूदपुर क्षेत्रों की 243 9602 हेक्टेयर जमीन दी जाएगी।
 

The Chopal : नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट विकसित होने वाले औद्योगिक सेक्टर-10 के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। यहाँ म्याना, आकलपुर और मकसूदपुर क्षेत्रों की 243 9602 हेक्टेयर जमीन दी जाएगी। जिस पर पांच औद्योगिक पार्क (लेदर, इलेक्ट्रिक व्हिकल, हैंडीक्रॉफ्ट और प्लास्टिक) विकसित किए जाएंगे। इससे स्थानीय औद्योगिक विकास तेज होगा और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। योजना अगले कुछ महीने में अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। 243-96 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण म्याना, आकलपुर और मकसूदपुर में होगा।

ये पढ़ें - Rajasthan News : राजस्थान के इन शहरों में चलाई जाएगी 500 इलेक्ट्रिक बसें, सरकार ने दी मंजूरी

वास्तव में, यीडा सिटी में निवेश करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां नोएडा एयरपोर्ट की ओर बढ़ रही हैं। चमड़ा निर्यात परिषद, अखिल भारतीय प्लास्टिक उद्योग संघ, हथकरघा हस्तशिल्प कल्याण संघ और इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कल्याण ट्रस्ट ने भी जमीन की मांग की थी। यमुना प्राधिकरण ने एयरपोर्ट के निकट औद्योगिक सेक्टर-10 का निर्माण तेज कर दिया है। सोमवार को जमीन अधिग्रहण की धारा-11 की अधिसूचना जारी की गई, जो इससे प्रभावित तीन गांवों आकलपुर, म्याना और मकसूदपुर पर सामाजिक प्रभाव का अध्ययन करने के बाद जारी की गई। जमीन अधिग्रहण करने के बाद उद्योगों के लिए योजना बनाई जाएगी। इस क्षेत्र में पूरी तरह से उद्योगीकरण होगा।

किस गांव की कितनी ली जा रही जमीन

आकलपुर - 45़ 6953 हेक्टेयर
म्याना - 165़ 2586 हेक्टेयर
मकसूदपुर - 33़ 0063 हेक्टेयर

नोएडा हवाई अड्डे के निकट निर्मित औद्योगिक सेक्टर-10 के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। धारा-11 सूचना प्रकाशित की गई है। यहां पांच विभिन्न औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे। 

ये पढ़ें - UP के इस शहर में मेट्रो के नए कॉरिडोर की मिली सौगात, बनेगें 12 स्टेशन