UP के इस शहर में जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया ने पकड़ी रफ्तार, बनेगा नया औद्योगिक गलियारा

UP News : उत्तर प्रदेश विकास की राह पर अग्रसर हैं। यूपी भारत का एक्सप्रेस वे के मामले में प्रथम राज्य है, यूपी में औद्योगिक गलियारे के लिए जमीन अधिग्रहण का काम प्रशासन की ओर से भरी तेजी से किया जा रहा है। दरअसल, चार गांवों में एक हजार से अधिक किसानों से लगभग 240 हेक्टेयर जमीन खरीदनी है। आपको बता दें कि इस जमीन अधिग्रहण में दो गांव शामिल होंगे। इन दो गांव की करीब 120.31 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। चलो पढ़ें पूरी खबर विस्तार से -

 

Uttar Pradesh News : यूपी में इस जिले में बनने वाले औद्योगिक गलियारे के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही हैं। ताज़ा जानकारी के अनुसार शुक्रवार तक जमीन अधिग्रहण के 104 करोड़ से ज्यादा धनराशि किसानों के खाते में भेज दी गई है। प्रशासन अन्य जमीन का बैनामा कराकर उनका भी भुगतान जल्द करेगा। औद्योगिक गलियारा स्थापित करने में कम समय लगेगा क्योंकि जमीन तेजी से खरीद ली जाएगी।

ये पढ़ें - UP में इस जिले की सड़क बनेगी फोरलेन, चौड़ीकरण से लोगों में खुशी की लहर 

वास्तव में, गांव खिरनी मोहिउद्दीनपुर और बसला क्षेत्र में 120.31 हेक्टेयर जमीन खरीद रहे हैं। वर्तमान सर्किल रेट के अनुसार, यह जमीन 193.31 करोड़ रुपये में खरीदी जाएगी। वहीं, गांव सारंगपुर और अमावती कुतुबपुर में खरीदी जानी वाली जमीन के प्रकाशन के लिए शासन की अनुमति की प्रतीक्षा है। दरअसल, चार गांवों में एक हजार से अधिक किसानों से लगभग 240 हेक्टेयर जमीन खरीदनी है। जनवरी से बैनामा प्रक्रिया शुरू हुई है। करीब ढ़ाई महीने में प्रशासन ने किसानों से 60 हेक्टेयर से अधिक जमीन का बैनामा लिया है। 104 करोड़ से अधिक का भुगतान भी किया गया है।

संभल से करीब सात किलोमीटर दूर गंगा एक्सप्रेस-वे पर बनाया गया औद्योगिक गलियारा है। यह औद्योगिक गलियारा सबसे तेजी से विकसित होगा। विकास के पंख सबल-गवां रास्ते पर लगेंगे। साथ ही औद्योगिक गलियारे से नौकरी मिलेगी। संभल में आलू का बहुत बड़ा उत्पादन होता है। फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना से किसानों को फसल के समय ही आलू का उचित मूल्य मिलेगा। बैनामा प्रक्रिया बहुत जल्दी होती है। किसानों को 104 करोड़ रुपये से अधिक भुगतान किया गया है। शेष बैनामा प्रक्रिया भी तेजी से पूरी होगी। जिससे समय से पहले औद्योगिक गलियारे की जमीन खरीद सकें।

ये पढ़ें - ब्यूटी पॉर्लर वाली महिला के चक्कर में पड़ा बाप, बेटे को पता लगते ही बुलाई पुलिस