UP के इस जिले में 21 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण, नए नेशनल हाईवे का काम पकड़ेगा जोर

UP News : वाराणसी-मछलीशहर राष्ट्रीय राजमार्ग 731-बी का काम लगातार चल रहा है। भदोही दुर्गागंज जंघई से गुजरने वाली सड़क बनाने के लिए जिले के किसानों से 105 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की जानी है। इससे फेज-1 में 30 गांव और फेज-2 में 21 गांव प्रभावित होंगे। राजस्व विभाग काश्तकारों को मुआवजा देने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में व्यस्त है।

 

Uttar Pradesh : वाराणसी-मछलीशहर राष्ट्रीय राजमार्ग 731-बी का काम लगातार चल रहा है। भदोही, दुर्गागंज और जंघई से गुजरने वाली राजमार्ग बनाने के लिए राज्य के किसानों से 105 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की जानी है। इससे फेज-1 में 30 और फेज-2 में 21 गांव प्रभावित होंगे। जबकि कार्यदायी संस्था धौरहरा से पिपरी तक सड़कों को समतलीकरण करने में व्यस्त है, राजस्व विभाग काश्तकारों को मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में व्यस्त है। बुलडोजर की मदद से गड्ढे भरकर सड़क बनाई जाएगी। इंदिरा मिल चौराहे से धौरहरा तक जलनिकासी का नियंत्रण इसी तरह किया जाता है। इसके लिए अलग-अलग दल बनाए गए हैं।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में 18 गावों में होगी अब चकबंदी, लंबे समय से किसान कर रहे थे मांग 

650 करोड़ की लागत से हो रहा नेशनल हाईवे का निर्माण

नेशनल हाईवे 731-बी, जो वाराणसी से भदोही होकर मछलीशहर तक जाता है और 650 करोड़ रुपये का खर्च करता है, पिछले एक साल से बन रहा है। वाराणसी-कपसेठी में बहुत कुछ हुआ है। जबकि भदोही तहसील में धौरहरा से पिपरी, रयां होते हुए दुर्गागंज मार्ग से जोड़ा जाएगा। पिछले महीने से यह लक्ष्य हासिल किया गया है। इस काम में सैकड़ों कर्मचारियों और दर्जन भर बुलडोजर लगाए गए हैं।

मिट्टी डालने, सड़क समतलीकरण करने और नाला बनाने का काम बहुत शोर से किया जा रहा है। उधर, राजस्व विभाग प्रभावित भू स्वामियों को भुगतान कर रहा है। मुआवजे की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है, एसडीएम शिवप्रकाश यादव ने कहा। इसमें संबंधित क्षेत्र के लेखपाल भी शामिल हैं।

ये पढ़ें - Rajasthan News : राजस्थान के इन जिलों की बल्ले बल्ले, बनेगें 1000 किलोमीटर के स्टेट हाईवे