UP के इन 32 नए शहरों के लिए 23 जिलों के 84 गांवों की जमीन का होगा अधिग्रहण
 

UP News - हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 32 नए औद्योगिक शहर बनाए जाएंगे। मिली सूचना के अनुसार, इसमें तीन राजमार्गों से जुड़े 23 जिलों के 84 गांव भी शामिल हैं। इन गांवों में जमीन खरीदने की प्रक्रिया अब शुरू होगी...

 

UP Industrial City: यूपी में पांच राजमार्गों के किनारे 32 औद्योगिक शहरों का बड़ा नेटवर्क बनाया जाएगा। इसमें तीन राजमार्गों से जुड़े 23 जिलों के 84 गांव भी शामिल हैं। इन गांवों में जमीन खरीदने की प्रक्रिया अब शुरू होगी। यह औद्योगिक शहर राजमार्ग के किनारे बनेगा। योगी सरकार की एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की कोशिश को इससे विशेष रूप से बल मिलेगा। लाखों लोगों को काम मिलेगा।

ये पढ़ें - हार्ले व बुलेट को अब भूल जाएं, 23 जनवरी को मार्केट में धमाल मचा देगी Hero की दमदार बाइक 

औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव अनिल सागर ने 84 गांवों को औद्योगिक शहर घोषित किया है, जो तीन एक्सप्रेसवे के 23 जिलों और 23 तहसीलों के तहत आते हैं। अब यूपीडा (उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण) चिन्हित गांवों में जमीन खरीद या अधिग्रहण करेगा। हर औद्योगिक शहर 100 से 600 एकड़ की जमीन लेगा। अब आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक शहर के लिए गांवों का नामकरण होगा। इस तरह औद्योगिक शहरों का नेटवर्क 32 जिलों तक फैल जाएगा। योगी सरकार इन औद्योगिक नगरों के लिए बजट भी बनाएगी।

निवेशकों को प्लाट करना

यूपीडा पहले जगह लेगा। इसके बाद मूल सुविधाओं का निर्माण होगा। इसके बाद निवेशकों को उनके उद्यमों को लगाने के लिए पसंद की जगह पर प्लाट मिलेंगे। विशेष रूप से वेयरहाउस और लाजिस्टिक उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। इन औद्योगिक शहरों में इलेक्ट्रानिक उपकरण, होजरी, खाद्य प्रसंस्करण, रसायन, दुग्ध प्रसंस्करण, दवा, मशीनरी संयंत्र, आईटी और कृषि उपज आधारित इकाइयां शामिल हो सकती हैं।

खास उत्‍पादों को बढ़ावा मिलेगा -

अपर मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने कहा कि एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक शहरों के विकसित होने से माल परिवहन काफी तेजी से होगा। इससे किसी जिले के खास उत्पाद को भी बढ़ावा मिलेगा। 

गंगा एक्सप्रेस-वे-

मेरठ की तहसील मेरठ सदर के बजौली, खरखौदा, -हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर के मैना सदरपुर, चुचावली, वहापुर ठेरा, अमरोहा की हसनपुर तहसील के मंगरौला, रुस्तमपुर खादर, दौलतपुर कलों, संभल की सदर संभल तहसील के खिरनी मोहिउउ्दीनपुर, बसला, अझरा, बदायूं की सदर बदायूं तहसील के औरंगाबाद माफी, घटपुरी, शाहजहांपुर की जलालाबाद का गुलड़िया, हरदोई की सवायजपुर तहसील के कौशिया, सरसई, दिवनियापुर सरसई, सेमरझोला, उन्नाव सदर तहसील के मुर्तजानगर, सौनिक सराय कटियान, रायबरेली की डलमऊ तहसील के ऐरहार रनमऊ सुल्तानुपर जाला, प्रतापगढ़ कुंडा के गुजवर व प्रतापपुर चेरगढ़, प्रयागराज के सोरांव तहसील के माधोपुर मलाक चेतुरी, जूडापुर डांडू, बारी, शिवगढ़।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे-

लखनऊ की मोहनलालगंज तहसील के कासिमपुर बिरुहा व चांदसराय, बाराबंकी हैदरगढ़ के बमरौली, सतरही घरकुईया, पिछारूआ, बहरामपुर, अंदऊमऊ, अमेठी मुसाफिरखाना के सेवरा, हुसेनपुर, सिंधियावां, ऊंचगांव, सुल्तानपुर की जयसिंहपुर तहसील के कारेबन, महमूद सेमरी, लठवा, कल्यानपुर, विशुनदासपुर, चांदपुर, चिरानेडीह, सवई, अमिलिया सिकरा, सेमरी, गाजीपुर की मुहम्मदाबाद तहसील के चकबाला, चकडुमरिया, अवथही बसंत, बाघौरी टी सोनारी, चकभिखू, महेशपुर, मच्छटी, सोनाडी, चकफातमा, चक गिरधरिया, भोपतपुर सोनारी, जगदीश पुर टी महती, अबेडकरनगर के जगदीशपुर, मुसलिमपुर, खानजहांपुर, बेवाना गांव। 

ये पढ़ें - UP के इन शहरों में लगेंगे फास्ट चार्जिंग स्टेशन, TCPL व BPCL की होगी साझेदारी, 12 मिनट में फुल चार्ज 

बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे-

कर्वी-चित्रकूट गोंडा अकबरपुर, पहरा, बांदा सदर- बांदा के महोखर, जमालपुर, बरगहनी, हमीरपुर राठ के इंगुही, धनौरी, महोबा सदर के खन्ना, जालौन की उरई तहसील के कुसमिलिया, डकोर, टिमरो और औरैया के मिहौली व निगड़ा।