UP में दर्जन गांवों की जमीन का होगा अधिग्रहण, सर्किल रेट बढ़ाए बिना किसान नहीं देंगे जमीन 
 

UP News : उत्तर प्रदेश के 10 गांव में आवासीय योजना के तहत भूमि अधिग्रहण किया जाना है। उत्तर प्रदेश में ग्रस्त स्थान योजना के माध्यम से भूमि अधिकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जमीन का सर्किल रेट ना बढ़ाई जाने के कारण किसान अब एक फीट जमीन भी नहीं देंगे। पढ़ें पूरी खबर 

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के 10 गांव में आवासीय योजना के तहत भूमि अधिग्रहण किया जाना है। उत्तर प्रदेश में ग्रस्त स्थान योजना के माध्यम से भूमि अधिकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जमीन का सर्किल रेट ना बढ़ाई जाने के कारण किसान अब एक फीट जमीन भी नहीं देंगे। किसान यूनियन ने कहा कि सर्किल रेट बढ़ाए बिना किसान जमीन नहीं देंगे। किसानों को परिषद ने आपत्ति का मौका दिया है। सर्किल रेट बढ़ाने की मांग कई महीने पहले से राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने की है। किसानों और उनके नेताओं ने कहा कि सरकार जमीन अधिग्रहण करना चाहती है और किसानों की जमीन को कम कीमत पर खरीदना चाहती है, जो नहीं होने दिया जाएगा।

गोसाईगंज क्षेत्र के लगभग दस गांवों में लखनऊ आवास एवं विकास परिषद ने आवासीय योजना भूमि विकास एवं ग्रहस्थान योजना एक के तहत भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की है, लेकिन किसानों का कहना है कि सर्किल रेट बढ़ने से पहले वे जमीन नहीं देंगे।

गोसाईगंज के बक्कास, पहाड़ नगर टिकरिया, मोअज्जम नगर, कबीरपुर, कासिमपुर, चांद सराय, मगहुआ, बेली, हबुआपुर, सिद्धपुरा और भटवारा गांव के कई किसानों को भूमि अधिग्रहण की सूचना दी गई है। सर्किल दर कम होने से किसान चिंतित हैं। किसानों का कहना है कि जमीन चली जाने से अनाज की कमी और घर बनाने की जगह की कमी होगी।

किसान यूनियन ने क्या कहा?

किसान यूनियन ने कहा कि सर्किल रेट बढ़ाए बिना किसान जमीन नहीं देंगे। किसानों को परिषद ने आपत्ति का मौका दिया है। सर्किल रेट बढ़ाने की मांग कई महीने पहले से राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने की है। किसान यूनियन से जुड़े सुरेंद्र कुमार वर्मा, दिनेश यादव, गोपीकृष्ण, करन गुप्ता, सुनील वर्मा, हरिपाल सिंह, राम सिंह, आलोक यादव प्रधान, दिनेश और जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार जमीन अधिग्रहण करना चाहती है, लेकिन ऐसा नहीं होने दिया जाएगा।