UP के इस जिले में 88 गावों की जमीन खरीद बिक्री पर लगी रोक, NHAI का है यहां बड़ा प्‍लान

UP News: अलीगढ़-पलवल हाईवे, जो 69 किमी लंबा है, जल्द ही चौड़ा हो जाएगा। इसके अलावा, बाईपास भी बनाया जाएगा। NHAI ने इस रूट पर जमीन खरीदने पर रोक लगा दी है। जेवर एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए पलवल हाईवे को बढ़ाया जा रहा है।

 

UP Highway : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) जल्द ही गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश में दुहाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को सुधारने के लिए हाईवे को चौड़ी करेगा। अलीगढ़-पलवल हाईवे, जो राज्य को दिल्ली-एनसीआर से जोड़ता है, को चौड़ा किया जाएगा और एक बाईपास बनाया जाएगा। इस दौरान सड़क पर आने वाले गांवों में जमीन खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कई गांव प्रभावित होंगे। बता दें कि पीडब्ल्यूडी के प्रांतीय विभाग ने अलीगढ़-पलवल हाईवे का निर्माण किया था, जिसकी लागत 552 करोड़ रुपये थी। PWD करीब 67 किमी लंबे हाईवे को बनाने में पांच वर्ष लगे।

ये पढ़ें - Delhi-NCR में बनेगी 20 KM लंबी 6 लेन पेरिफेरल रोड, इस सड़क का होगा चौड़ीकरण, इन इलाकों को होगा लाभ

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पीडब्ल्यूडी ने हाईवे का निर्माण पिछले साल मार्च 2022 में एनएचएआई को सौंप दिया था। ध्यान दें कि यह राजमार्ग तीन राज्यों को एक दूसरे से जोड़ता है, साथ ही दिल्ली-एनसीआर को भी सीधा लाभ मिलता है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लोग इससे लाभ उठाते हैं। वहीं, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को चौड़ीकरण और बाईपास बनाने की अनुमति दी है।

2500 करोड़ रुपये का आएगा खर्च

बाईपास निर्माण और अलीगढ़-पलवल हाईवे की चौड़ीकरण के लिए लगभग 2500 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है। NHAI इस दौरान 58 गांवों में जमीन खरीदना है। NHAI ने भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने तक इन गांवों की जमीन खरीदने या बेचने की कोई भी कार्रवाई पर रोक लगा दी है। NHAI ने इस बारे में पत्र भेजा, जिसके बाद प्रशासन ने इस पर रोक लगा दी।

पलवल-अलीगढ़ के ये गांव होंगे प्रभावित

अलीगढ़-पलवल हाईवे की चौड़ीकरण और बाईपास के निर्माण से हरियाणा के पलवल जिले के लगभग 58 गांव प्रभावित होंगे। साथ ही उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में 30 गांव भी इसके अधीन होंगे। यह भी शुरू हो गया है। गांव की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस कार्य को तेजी से पूरा किया जाएगा।

ये पढ़ें - Ajab-Gajab : दुनिया के सबसे सुंदर शहर की इस सड़क पर लगी है टूटी फूटी पुरानी रेलिंग, वजह कर देगी हैरान