एक पत्थर उठाने पर भी लगेगा 2 लाख का जुर्माना, पर्यटकों के लिए जारी किया गया खास नियम

आज हम बात करने जा रहे हैं कैनरी आईलैंड में लांजा रोड और फ्यूरटेवेंटुरा जाने वाले पर्यटकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। अगर यहां से एक भी पत्थर उठाया गया तो 2 लाख का जुर्माना भरना पड़ेगा. सैलानियों के लिए यह नियम काफी भारी पड़ रहा है. 

 

The Chopal : समुद्र के पास घूमते समय वहां से रेत पत्थर हर कोई उठा लेता है. कई लोग लहरों का मजा लेते हुए पत्थर समुद्र में फेंकते हैं. लेकिन आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे द्वीप की जहां से अगर आपने एक भी पत्थर उठा लिया तो 2 लाख का जुर्माना लगेगा. आपको बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कैनेरी आइलैंड में लैनजारोट और फ्यूरटेवेंटुरा जाने वाले पर्यटकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि गर्मियों की छुट्टियों का मजा लेने के लिए यहां पर लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं, और जाते समय वे याद के तौर पर यहां से पत्थर उठा ले जाते हैं। कई लोग तो यहां से रेट भी भर कर ले जाते हैं। इससे आयरलैंड पर पत्थरों की कमी के चलते इसकी खूबसूरती पर असर पड़ रहा है। और यह यहां के तंत्र पर काफी गहरा असर डाल रहा है।

कई टन रेत उठा ले जाते हैं

अधिकारियों का कहना है कि लैनजारोट द्वीप के समुद्र तटों से हर साल पर्यटक करीब एक टन ज्वालामुखी सामग्री उठा लेते हैं। यही कारण है कि हर महीने फ्यूरटेवेंटुरा के प्रसिद्ध “पॉपकॉर्न बीच” से एक टन रेत पर्यटक अपने साथ ले जाते हैं। टूरिस् ट कई बार मिट्टी, पत्थर और चट्टानों से भर गए, लेकिन कुछ नहीं हुआ। इस तरह की सख्ती पहली बार की गई है। अब समुद्र तटों से पत्थर, चट्टानें और मिट्टी चुनने पर 13,478 रुपये से लेकर 2.69 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

ये पढ़ें - MP के इस शहर में बनेगा नया मेगा टर्मिनल, 200 एकड़ जमीन अधिग्रहण कर 12 नए प्लेटफार्म होंगे निर्माण