UP के इन जिलों में गिर सकती है बिजली, उत्तराखंड में आने वाले 4 दिनों तक भारी बारिश

 

THE CHOPAL - वर्तमान में उत्तर प्रदेश में बारिश हो रही है। गर्मी से कई इलाकों में भारी बारिश से राहत मिली है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अब बादलों से घिरी हुई है। कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश भी हुई है, जबकि कुछ जिलों में हल्की बारिश हुई है। प्रदेश में आने वाले दिलों में बारिश होने की संभावना है, मौसम विभाग ने यह जानकारी दी हैं। 

ये भी पढ़ें -  LIC की यह धमाकेदार स्कीम में करें एक बार निवेश, बुढ़ापे की टेंशन खत्म 

चमकीली बारिश 

आंचलिक मौसम विभाग ने यह कहा कि 11 और 12 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश भी हो सकती है। इस दौरान गरज-चमक की भी संभावना ज्यादा है। पूर्वी यूपी में भारी बारिश भी हो सकती है. 13 अगस्त को उत्तरी यूपी और पूर्वी यूपी में भारी बारिश हो सकती है। 14 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी भागों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है। 15 अगस्त को पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में भी बारिश होने की उम्मीद है। 

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि इन जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है- 

कुशीनगर और महराजगंज में

बलरामपुर, सिद्धार्थनगर

श्रावस्ती और आसपास के स्थान 

जिन जिलों में गरज से बिजली गिरने की संभावना अधिक है, वे निम्नलिखित हैं: 

वाराणसी तथा जौनपुर

गाजीपुर, आजमगढ़

देवरिया, बलिया और मऊ

संत कबीर नगर गोरखपुर

नगर, कुशीनगर

सिद्धार्थनगर, महराजगंज

बलरामपुर, गोंडा

श्रावस्ती और बहराइच

सीतापुर, लखीमपुर खीरी

बारांबंकी, सुल्तानपुर

अयोध्या, बाबा साहब अंबेडकर की नगरी

शहर साहिब, मुजफ्फरनगर

बिजनौर, मुरादाबाद राज्य

बरेली, पीलीभीत, रामपुर

शाहजहांपुर और आसपास। 

उत्तराखंड में मौसम कैसा है? 

ये भी पढ़ें -  UP से MP तक बिछाई जाएगी 227 किमी. की नई रेलवे लाइन, दोनों राज्यों की हुई मौज

Uttarakhand मौसम अपडेट:

वर्तमान में उत्तराखंड मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। यहां के छह जिलों में 14 अगस्त तक रेड अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि राज्य में भारी से बहुत भारी मौसम का अनुमान लगाया गया है। विभाग ने कहा कि छह जिले हैं: देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल और उधम सिंह नगर. चम्पावत में भारी से भी भारी बारिश होने की संभावना है। 


यात्रा करना उचित होगा

विभाग के उत्तराखंड क्षेत्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले चार दिनों में गढ़वाल और कुमाऊं के ऊपरी क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है. 14 अगस्त तक, देहरादून, टिहरी और पौड़ी में पहले से ही रेड अलर्ट जारी किया गया है। 12 अगस्त से 14 अगस्त तक नैनीताल, उधम सिंह नगर और चंपावत में भारी बारिश होने की संभावना है। ध्यान देने वाली बात है कि आप अभी के लिए अपने प्लान को टालना चाहिए अगर आप हाल ही में चारधाम या पहाड़ों पर जाना चाहते हैं। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले चार दिन तक भारी बारिश की संभावना जताई है और रेड अलर्ट जारी किया है।