Liqour : पति की जेब से निकाले पैसे से पत्नी पीती थी शराब, लोगों ने बताई असली हकीकत 
 

शराब की लत एक बार में एक बसे-बसाए घर को बर्बाद कर सकती है। यही कारण है कि जीवनसाथी केवल शराब पीने से एक दिन कठिन होता है। विवाहित लोगों ने अपने कुछ विशिष्ट अनुभवों को हमारे साथ साझा किया है, जो इस लेख में विस्तृत रूप से पढ़े जा सकते हैं।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal : पति-पत्नी का एक दूसरे के सुख और दुख में बराबरी का हिस्सा होना स्पष्ट है। एक पार्टनर की बुरी आदत भी दूसरे के जीवन को बर्बाद कर सकती है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है एक शराबी पति या पत्नी के साथ जीवन बिताना। क्योंकि शराब पीने से सिर्फ उस व्यक्ति को नुकसान नहीं होता, बल्कि उसके पूरे परिवार को भी नुकसान होता है। इससे भावनात्मक और मानसिक संतुलन रिश्तों में बिगड़ने लगता है। यही कारण है कि शराब तलाक का एक महत्वपूर्ण कारण बन गया है।

ये भी पढ़ें - दिल्ली-NCR वालों को एक और नई रेल लाइन की मिली सौगात, 62 KM का होगा रूट

शराब की लत ने ले ली पति की जान

मेरे पति का सोशल गैदरिंग में शराब पीने का शौक धीरे-धीरे एक लत में बदल गया था। शुरू में मुझे लगा कि मैं उसे बदल सकती हूं, लेकिन जल्द ही मुझे समझ आ गया कि सिचुएशन मेरे कंट्रोल से बाहर हो गई है। उनकी शराब की लत ने मुझे पूरी तरह से तोड़ दिया था, मैं निराश हो गई थी क्योंकि वह हमारी सारी शेविंग खर्च कर रहे थे। यहां तक कि उनकी जॉब भी चली गई थी।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश के इस 2600 किलोमीटर के नए नेशनल हाईवे से बदल जाएगी इन 13 जिलों की तस्वीर, सफर भी सुगम होगा

फिर एक समय ऐसा आया जब वह हर दूसरे सप्ताह हॉस्पिटल में एडमिट होने लगे, और उनके इलाज में हमारे पास का सारा पैसा खत्म हो गया। घर चलाने के लिए फिर से मुझे कमाने निकलना पड़ा। बढ़ते हुए 2 बच्चों के साथ मेरा जीवन एक नरक बन गया था जब तक कि केवल 40 साल की उम्र में मेरे पति का निधन नहीं हो। लेकिन सच तो यह है कि मैंने उन्हें इससे पहले ही खो दिया था।

मेरी पत्नी शराब के लिए पर्स से पैसे चुराती थी

मेरी पत्नी के शराब पीने की लत के कारण हमारा रिश्ता खराब होने लगा था, यहां तक कि हमारे बच्चे भी इससे प्रभावित हो रहे थें। मेरी पत्नी सारा दिन शराब पीती थी, वह इसके लिए मेरे पर्स से चोरी करने लगी थी उसने अपना सोना भी बेच दिया था। मैंने उसे काउंसलर के पास ले जाने की कोशिश की लेकिन यह बात उसे अच्छी नहीं लगी। उसने सोचा कि मैं उससे छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा था।

यह हमारे जीवन का बहुत बुरा दौर था। लेकिन एक दिन जब मेरा बेटा उसके सामने एक बोतल लेकर बैठा, तो सदमे ने उसे बदल दिया। यह मेरे लिए भी चौंकाने वाला था, क्योंकि मेरा बेटा एक अच्छा बच्चा था, लेकिन अपनी मां को सबक सिखाने के लिए बिचारे बच्चे को उस लेवल तक जाना पड़ा था। इसके बाद से मेरी बीवी ने कभी शराब को हाथ नहीं लगाया और इस बात को 5 साल हो गए हैं।

शराब की लत के कारण लेना पड़ा तलाक

हमारे रिश्ते में कई उतार-चढ़ाव आए हैं, उम्मीद भरे पलों से लेकर सब कुछ खत्म होने तक। इसका कारण सिर्फ मेरे पति की शराब पीने की लत थी। वह शराब पीने के बाद एक अलग ही व्यक्ति हो जाते थें। वह मेरा साथ मारपीट करते थे, जिसे में कभी माफ नहीं कर सकती।

पीने की लत के कारण हमारी शादी में खटास आ गई थी। लेकिन उन्हें यह बात तब समझ आई जब हमें तलाक के खराब एक्सपीरियंस से गुजरना पड़ा। हालांकि अब वो पीना छोड़ चुके हैं, पर अब मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं क्योंकि मैं आगे बढ़ गई हूं।

साल बुरे दौर से पड़ा गुजरना

मैंने और मेरी पत्नी ने चिकित्सा और सहायता समूहों से मदद मांगी, जिससे मेरी बीवी की शराब पीने की लत ठीक हो गई। ज्यादातर मामलों में शराब की लत से तबाह हुए रिश्ते के ठीक होने की संभावना होती है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका जीवनसाथी इस पर कितना काम करने को तैयार है।