UP के शहर में डिस्टलरी में बनेगी शराब, किसान होगें निहाल
 

UP News : यूपी के प्रयागराज डिस्टलरी में भी मक्के से मदिरा बनाया जाएगा। इसके लिए आसपास के क्षेत्रों में मक्के की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस साल सितंबर तक डिस्टलरी शुरू होने की संभावना है।

 

Uttar Pradesh : मक्के की शराब भी प्रयागराज के शंकरगढ़ में निर्माणाधीन डिस्टलरी में बनाई जाएगी। मेसर्स महाकौशल एग्री कॉर्प इंडिया प्राइवेट लिमिटेड मक्का को किसानों से खरीदकर मदिरा बनाएगा। सितंबर तक निर्माणाधीन डिस्टलरी चालू होने की संभावना है। मदिरा बनाने के लिए देश भर से मक्का आयात किया जाएगा। साथ ही प्रयागराज और आसपास के जिलों के किसानों से मक्का खरीदने का भी लक्ष्य है। कंपनी किसानों को मक्के की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। डिस्टलरी को मक्का बेचने वाले किसानों को बहुत पैसा मिलेगा।  

ये पढ़ें - UP के यह बिजली उपभोक्ताओं होगें रडार पर, अब कट जाएगा इनका कनेक्शन 

ज्वार, मक्का, बाजरा और अन्य फसलों की खेती को सरकार प्रोत्साहित कर रही है, जैसा कि आपके अखबार हिंदुस्तान ने बताया। दशकों पहले, प्रयागराज और आसपास के जिलों में मक्के की खेती की जाती थी। यहाँ के किसानों को मक्के की खेती करने की प्रेरणा मिलेगी। प्रबंध निदेशक ने कहा कि पंजाब में ही मक्के से मदिरा बनाई जाती है।

डिस्टलरी को पराली बेचकर भी किसानों की होगी कमाई

प्रयागराज और उसके आसपास के जिलों के किसान पराली बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। शंकरगढ़ में बनाया जा रहा डिस्टलरी का ब्वायलर पराली से चलाया जाएगा। शंकरगढ़ में इकाई लगा रही कंपनी के प्रबंध निदेशक राकेश जायसवाल ने बताया कि पराली का कोई उपयोग नहीं होने से खेतों में जलाया जाता है। इससे अधिक प्रदूषण होता है। डिस्टलरी ब्वायलर को चलाने के लिए कोयला के साथ पराली भी होगी। पराली भी यहां के किसानों के लिए आय का साधन बनेगी।

ये पढ़ें - यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा इस दिन होगी दोबारा, UP रोडवेज की बसें मुफ़्त में अभ्यर्थियों को सेंटर तक लेकर जाएगी