UP में इन जगहों पर जल्दी बंद होंगे शराब के ठेके, CM Yogi ने सख्ती से जारी कर दिए निर्देश

UP News :  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में सख्ती बरतते हुए ये निर्देश जारी किये है और बताया है की राज्य में इन जगहों पर शराब के ठेके जल्दी बंद होंगे जिससे शराबियों को काफी दिक्कत आएगी।  क्या है पूरा फैसला ,
 

The Chopal , Uttar Pradesh: यूपी में स्कूलों, धर्मस्थलों और हाइवे के पास चल रही शराब की दुकानों पर जल्द ताला लटका नजर आएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐसी दुकानों को बंद करने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि अवैध शराब बनाने और बेचने की गतिविधियों पर पूरी सख्ती की जाए. इसके साथ ही किसी भी जनपद में ऐसी गतिविधि नहीं हो. खास तौर पर धर्मस्थलों, स्कूलों, हाइवे आदि के करीब किसी भी हालत में शराब की दुकानें नहीं संचालित होनी चाहिए. इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ कांवड़ यात्रा के मार्ग में मांस और शराब की दुकानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के निर्देश दे चुके हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के आर्थिक विकास की स्थिति जानने के लिए राजस्व को लेकर भी जानकारी करते हुए निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सरकार के लगातार प्रयासों से प्रदेश के राजस्व संग्रह में लगातार इजाफा हो रहा है. इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में अब तक 46 हजार करोड़ से अधिक राजस्व मिला है.

इसमें जीएसटी व वैट से 26 हजार करोड़, एक्साइज में 10 हजार करोड़, स्टाम्प एवं पंजीयन से 6 हजार करोड़ और परिवहन से 2400 करोड़ से अधिक मिला है. उन्होंने कहा कि यह जनता से मिला धन है, जो प्रदेश के विकास और जन कल्याण पर खर्च किया जाएगा.

सीएम योगी आत्यिनाथ ने कहा कि प्रदेश में अपार संभावनाएं हैं. राजस्व संग्रह बढ़ाने के लिए नए स्रोत तलाशें. उन्होंने चालू वित्तीय वर्ष के लिए 1.50 लाख करोड़ के जीएसटी और वैट संग्रह का लक्ष्य दिया. मुख्यमंत्री ने राजस्व चोरी को राष्ट्रीय नुकसान बताते हुए कहा कि जीएसटी चोरी रोकने के लिए निगरानी बढ़ाएं.

उन्होंने कहा कि छापेमारी से पहले पुख्ता जानकारी एकत्र करें और इंटेलिजेंस को और बेहतर बनाएं. इसके साथ ही विशेष अनुशासनिक इकाइयों और सचल दल इकाइयों की सक्रियता और बढ़ाई जाए. टैक्स चोरी पर रोक की सफलता पर संतोष जताते हुए उन्होंने कहा कि अभी भी कार्यशैली में व्यापक सुधार की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने फील्ड में योग्य, कुशल और दक्ष अधिकारियों को तैनाती करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजस्व संग्रह बढ़ाने के लिए शासन स्तर से फील्ड अधिकारियों को स्पष्ट टारगेट दिया जाए. इसकी साप्ताहिक और मासिक समीक्षा भी की जाए. हर तीन महीने में खुद सीएम समीक्षा करेंगे. खनन में लगे वाहनों में हर हाल में ओवरलोडिंग रोकने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिए. उन्होंने कहा कि ये हादसों का बड़ा कारण हैं. इस दिशा में सख्त कदम उठाए जाएं.

Also Read : Tenants : कभी मकान मालिक को राहत तो कभी किराएदार पर नरमी, जानें सुप्रीम कोर्ट के खास फैसले