Litchi: शाही लीची शौकीनों के लिए बड़ी खुशखबरी, ऑनलाइन होगी खरीदारी
 

Litchi: साई लीची की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। शाही लिची खाने की शौकीनों के लिए अच्छी खबर आई है। इस तारीख से होगी शाही लीची की बिक्री। पढ़ें पूरी खबर 

 

Shahi Litchi: साई लीची की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। शाही लिची खाने की शौकीनों के लिए अच्छी खबर आई है। इस तारीख से होगी शाही लीची की बिक्री। लीची खाने वालों के लिए खुशखबरी। बिहार के मुजफ्फरपुर की प्रसिद्ध शाही लीची जल्द ही बागानों से निकलने वाली है। अगले दो सप्ताह में बिहार की प्रसिद्ध शाही लीची उपलब्ध होगी। इस बार राज्य सरकार ने इसे विशेष रूप से तैयार किया है। रेलवे और हवाई जहाजों की मदद से देश भर में शाही लीची भेजने की भी योजना है।

अच्छी पैदावार होने की संभावना

लीची की इस बार अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। बिहार के अलावा, 18 मई से चेन्नई, लखनऊ, विशाखापट्टनम, मुंबई, नागपुर और बेंगलुरु में लीची भेजना शुरू होगा। 20 डिग्री सेल्सियस तापमान पर कोल्ड चेन से इसे भेजा जाएगा। 10 से 15 किलो के पैक इन शहरों में भेजे जाएंगे। साथ ही, बिहार के दिन हर शहर में एक किलो लीची का कंज्यूमर पैक और पांच किलो का परिवार पैक बनाया जाएगा। पिछले साल, स्वयं निर्मित हर्बल समाधान का ट्रायल सफल रहा। इसे इस बार प्रयोग करें, ताकि आप फ्रेश लीची का स्वाद ले सकें।

6 डिग्री तापमान में आएगी लीची

मुजफ्फरपुर के किसान ने बताया कि गांव में 1993 में प्रोसेसिंग प्लांट लगाया गया था, इसलिए वे लीची के पल्प को भी बेचते हैं। उनका कहना था कि इस बार मौसम नहीं मिल रहा है। इसलिए लीची कमजोर हो रही है। यह भी गिर रहा है। फिर भी बगान करीब सौ टन से अधिक लीची बनाएगा। बिहार इस बार सरकार की सहायता से पैक हाउस बना रहे हैं। साथ ही वे रेफ्रिजरेटर वैन खरीदेंगे। इससे लीची को छह डिग्री सेल्सियस पर पहुंचाया जाएगा।

ऑनलाइन भी खरीद सकेंगे लीची

इस बार लीची 15 मई तक खरीदने के लिए उपलब्ध होगी। बिहार के लोग इसे भी ऑनलाइन खरीद सकेंगे। इस सुविधा को कोरोना काल में शुरू किया गया था। सभी बागों से इस सीजन करीब 3,000 टन लीची उत्पादित होगी। यूपी, बिहार और झारखंड में लीची को 15 व 10 किलो के पैक में भेजा जाएगा।