बीकानेर में टिड्डियों के प्रकोप से बढ़ी चिंता, किसानों के लिए खतरे की घंटी?

 

THE CHOPAL - इस साल बिपरजॉय चक्रवात और मानसून के दौरान पश्चिमी राजस्थान के थार में भारी बारिश हुई। इसके बाद, रेतीले क्षेत्रों में टिड्डियों की वृद्धि हुई है। जैसलमेर के मोहनगढ़ में बड़ी संख्या में टिड्डियों के बच्चे हॉपर देखने को मिल रहे हैं। वहीं बीकानेर और रामदेवरा क्षेत्र में एक गांव के खेतों में मेलेनोप्लस बिवीटेटस (ग्रासहॉपर) पाए गए हैं। किसान इसे टिड्डी समझकर परेशान हैं। सूचना मिलते ही जोधपुर टिड्डी चेतावनी संगठन (LWO) की एक टीम स्थान पर पहुंची।टीम ने सर्वेक्षण में इसे ग्रासहॉपर बताया है। इस संबंध में शुक्रवार को LWO ने राज्य सरकार को रिपोर्ट भेजी। LWO ग्रासहॉपर नियंत्रण नहीं कर सकता। ऐसे में, राज्य सरकार को ग्रासहॉफर पर नियंत्रण करने का आदेश दिया गया है। 

टिड्डियों का वर्तमान खतरा क्या है?

बीकानेर गांव में एकल टिड्डी (सिस्टोसिरा ग्रीगेरिया या रेगिस्तानी टिड्डी) मिली है। लेकिन झुंड की प्रवृत्ति नहीं है।ऐसे में छिपकली और गिद्ध पक्षी इनको खाकर नष्ट कर देंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले समय में मानसून की बारिश कम होने से टिड्डियों का हमला नहीं होगा।इसलिए किसानों को चिंता नहीं करनी चाहिए।

ALSO READ - UP के इस जिले में बनेगा औद्योगिक कॉरीडोर, हजारों बीघा जमीन का होगा अधिग्रहण 

वीरेंद्र कुमार, सहायक निदेशक जोधपुर टिड्डी चेतावनी संगठन, ने कहा कि अभी कोई खतरा नहीं है। अब फांका नामक टिड्डी के बच्चे हैं। जमीन पर रेंगते हैं और चलते हैं। अभी कोई खतरा नहीं है। फील्ड में विभाग की चार टीमें लगातार सूचना पर कार्रवाई करते हुए टिड्डी दल को नष्ट करने का काम कर रही हैं। टिड्डी को युवा होने में अभी लगभग 30 दिन लगते हैं। टिड्डी के पंख वयस्क हो जाएंगे। इसके बाद खतरा होगा। लेकिन विभाग केमिकल डाल रहा है। टिड्डी दल को खत्म करना 

ALSO READ - UP के इस शहर में खुले 3 साल से बंद पड़े कोठे, शर्त पर दी अनुमति

टिड्डी कितने अंडे देती है?

वीरेंद्र कुमार, सहायक निदेशक टिड्डी चेतावनी संगठन जोधपुर, ने कहा कि एक टिड्डी एक बार में 200 से 250 अंडे देती है। भारत में इस समय देखने वाली टिड्डी पाकिस्तान से नहीं आई है। टिड्डी भारत में ही पैदा हुआ है।टिड्डी दल ने 2019-20 के दौरान किसानों को भारी नुकसान पहुँचाया था। उस समय, टिड्डी दल ने कई सुनसान स्थानों पर अपने अंडे दिए। बारिश अच्छी होने के कारण जमीन में नमी के कारण टिड्डियो के अंडे से बच्चे निकलना शुरू हो गए हैं। 

ऐसे ग्रासहॉपर और टिडडी की पहचान

ग्रासहॉपर (मेलेनोप्लस बिवीटेटस) के पंख और पैर छोटे हैं। ग्रासहॉपर पंख बहुत छोटे हैं। सिर से पैर तक इसके शरीर पर दो लंबी धारी होती हैं। Tiddy ग्रासहॉपर से बड़ा है। इसका पंख पैरों से भी बड़ा है। इसके शरीर में धारिया नहीं हैं। रामदेवरा क्षेत्र में ग्रासहॉपर नहीं मिले। Ramdevra में टिड्डी नहीं हैं। फसलों को इससे कोई खास नुकसान नहीं होता। बीकानेर में कुछ स्थानों पर छोटे-छोटे टिड्डी की रिपोर्ट मिली है। लेकिन वह एक विशिष्ट प्रकार की टिड्डी हैं। उसका कोई खतरा नहीं है। राज्य सरकार ग्रॉसहॉपर को नियंत्रित करती है। ग्रॉसहॉफर मिलने की रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी गई है। सरकार ही इनका नियंत्रण करेगी।