LPG Cylinder Price: अब सस्ता होगा गैस सिलेंडर, सरकार देगी इतनी सब्सिडी 

LPG Cylinder Price:ध्यान दें कि आने वाले दिनों में केंद्रीय सरकार गरीब परिवारों को सस्ता रसोई गैस सिलेंडर (LPG) उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार इस संबंध में 300 रुपये अधिक की सब्सिडी देने का निर्णय ले सकती है...

 

The Chopal, LPG Cylinder Price: मोदी सरकार आने वाले समय में गरीब परिवारों को सस्ता रसोई गैस सिलेंडर (LPG) देने पर विचार कर रही है। मोदी सरकार ने पिछले साल अगस्त में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को 200 रुपये कम किया था।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को इस निर्णय के बाद 400 रुपये की सब्सिडी मिलनी शुरू हो गई। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में प्रति व्यक्ति औसत खपत को बढ़ाना चाहता है, सूत्रों ने बताया। केंद्र सरकार इस मामले में गरीब परिवारों की सब्सिडी राशि को 300 रुपये तक बढ़ा सकती है।

ध्यान दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत दिल्ली में 14.4 kg एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये में मिलता है। साथ ही, बिना सब्सिडी वाले देश में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1200 रुपये के आसपास है, जो आम लोगों को परेशान कर रहा है। ध्यान दें कि बिना सब्सिडी के एलपीजी सिलेंडर की कीमतें लखनऊ में 1140 रुपये, दिल्ली में 1103 रुपये, पटना में 1201 रुपये, जयपुर में 1106 रुपये, अहमदाबाद में 1110 रुपये और मुंबई में 1102 रुपये है। हालाँकि, ये कीमतें पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से काफी कम हैं, जो भारत के पड़ोसी मुल्क हैं।

LPG पर बड़ी घोषणा हो सकती है-

हाल ही में बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में सिलेंडर की कीमत 500 रुपये करने का वादा किया था। इस चुनावी वायदे पर अभी तक अमल नहीं हुआ है। लेकिन आने वाले लोकसभा चुनावों को देखते हुए, गैस सिलेंडर की कीमतें कम करने की चर्चा है। आज देश में लगभग ३३ करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं हैं। केंद्र सरकार ने पिछले साल ही 2025 से 26 तक 75 लाख एलपीजी कनेक्शन देने की अनुमति दी थी।

केंद्र सरकार की सब्सिडी के अलावा, कई राज्य सरकारों ने एलपीजी पर भी सब्सिडी देना शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष दिवाली पर यूपी योगी सरकार ने घरेलू महिलाओं को अधिक सशक्त बनाने के लिए 1.75 करोड़ परिवारों को वर्ष में दो बार घरेलू सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया था।

राजस्थान चुनाव में बीजेपी ने चुनाव प्रचारों में 450 रुपये प्रति सिलेंडर देने का वादा किया था। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग के राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने पिछले दिनों राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान में ऐसा कोई वादा नहीं किया था और सरकार को भी ऐसी कोई योजना लाने की इच्छा नहीं है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की दस प्राथमिकताओं में से एक है राज्य के गरीब परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देना।

ये पढ़ें - नोएडा NCR वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, यमुना पुश्ते पर बनाया जाएगा एक और एक्सप्रेसवे, तैयारियां हुई शुरू