LPG Cylinder: आम जनता को मोदी सरकार की बड़ी राहत, उज्ज्वला योजना के तहत फ्री देगी 75 लाख गैस कनेक्शन    
 

केंद्रीय सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम के अवसर पर LPG गैस सिलेंडर की लागत में 200 रुपये की छूट भी दी है। आपको बता दे की अब उज्ज्वला योजना में 400 रुपये की छूट भी मिल रही है।
 

दिल्ली: केंद्रीय सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम के अवसर पर LPG गैस सिलेंडर की लागत में 200 रुपये की छूट भी दी है। आपको बता दे की अब उज्ज्वला योजना में 400 रुपये की छूट भी मिल रही है। अब सरकार ने 75 लाख महिलाओं को फ्री  गैस कनेक्शन देने का निर्णय भी लिया है। बता दे की उज्ज्वला योजना ये कनेक्शन प्रदान भी करेगी। इस प्रस्ताव को आज PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी भी दी गई। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMU) के माध्यम  LPG कनेक्शन के लिए अनुदान देने की योजना को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। अगले तीन वित्तीय वर्षों में इसके तहत 75 लाख LPG कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। सरकारी खजाने पर इससे 1,650 करोड़ रुपये का खर्च होगा।

ये भी पढ़ें - दिल्ली-NCR में क्यू खाली पड़े हैं 30,000 फ्लैट, हाई कोर्ट ने मांगा केंद्र या राज्य सरकार से जबाब 

अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने उत्कृष्ट योजना की प्रशंसा की, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया। इससे महिलाओं का जीवन बदल गया है और पर्यावरण बच गया है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 9.60 करोड़ गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। अगले तीन वर्षों में 75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। गरीब परिवारों को इससे लाभ होगा। इसमें फ्री में पहला रिफिल और स्टॉव मिलता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इसका खर्च उठाती हैं। साथ ही, कैबिनेट ने e Courts Project के तीसरे चरण को मंजूरी भी दी है। बता दे की इस के तहत 1,650 करोड़ रुपये इस पर खर्च होंगे।

ये भी पढ़ें - अब किसानों के बनाए फ्यूल से चलेंगे जहाज, अब खेती के साथ-साथ होगा एक्स्ट्रा मुनाफा

सिलेंडर का मूल्य

रक्षाबंधन के अवसर पर सरकार ने सभी LPG सिलेंडर खरीदारों को 200 रुपये की छूट भी दी थी। उज्ज्वला योजना में 200 रुपये की सब्सिडी पहले से ही दी जाती है। कटौती के बाद दिल्ली में LPG सिलेंडर आम उपभोक्ताओं के लिए 903 रुपये और उज्जवला लाभार्थियों के लिए 703 रुपये रह गए हैं। चुनावी वर्ष में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी कम हो सकती हैं। लेकिन हाल ही में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से फिलहाल इसकी कोई गुंजाइश नहीं दिखती। मंगलवार को कच्चे तेल की कीमत दस महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। देश में पिछले वर्ष मई से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।